UP E-Padtal Yojana 2024 : अब फसल नुकसान होने पे किसानों को मिलेगा मुआवजा, ऐसे करें आवेदन!

UP E-Padtal Yojana 2024 : जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं। कि उत्तर प्रदेश सरकार एक कृषि प्रधान राज्य है। उत्तर प्रदेश में 70 से 75 फ़ीसदी लोग खेती करते हैं, और इस पर निर्भर हैं। जीवन यापन इस से करते हैं। राज्य के इस पारंपरिक खेती करने के साथ-साथ फल,सब्जी, फूलो की भी खेती करते हैं। जिसकी वजह से उत्तर प्रदेश गाना आलू, व गेहूं के उत्पादन में भी सबसे आगे है। परंतु बारिश बाढ़ के कारण किसानों को फसल में नुकसान होने पर विभिन्न परेशानियों की समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब किसानों को फसल नुकसान होने पर किसी भी प्रकार की समस्या से नहीं झेलनी पड़ेगी । क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा किसानों को लाभ देने के लिए एक खास योजना को शुरू किया जा रहा है।

UP E-Padtal Yojana 2024 (यूपी ई पड़ताल योजना)

उत्तर प्रदेश के किसानों को लाभ उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यूपी ई पड़ताल योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से किसानों की आय में वृद्धि, सब्सिडी सबसे  और योजना का लाभ प्रदान करने के लिए डिजिटल फसल सर्वेक्षण किया जाएगा। यूपी ई पड़ताल योजना किस माध्यम से यदि किसी किसान को नुकसान पहुंचता है। तो उसे सरकार द्वारा समय पर फसल नुकसान होने पर मुआवजा भी उपलब्ध करवाया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा किसानों की फसलों का डाटा एकत्रित किया जाएगा । जिसके लिए राज्य के किसानों की फसलों की पड़ताल भी जाएगी। 

यूपी ई पड़ताल योजना के लाभ तथा विशेषताएं।

  • उत्तर प्रदेश में किसानों की फसलों को मौसम से होने वाले नुकसान से बचने के लिए यूपी ई पड़ताल योजना शुरू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों की आय मे वृद्धि, सब्सिडी योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • यूपी ई पड़ताल योजना के माध्यम से राज्य के किसानों की फसलों का डिजिटल सर्वे किया जाएगा।
  • फसलों का डिजिटल सर्वे कार्य इसी खरीफ फसल से शुरू किया जाएगा।
  • किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुए नुकसान से हार्दिक समस्याओं का सामान नहीं करना पड़ेगा।
  • इस योजना के पहले चरण में 15 सितंबर से कैंपेन चलाया जाएंगे।
  • इसके लिए एनआईसी नेसभी ट्रेनर की आईडी बना दी हैं

यूपी ई पड़ताल योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

यूपी ई पड़ताल योजना को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को फसलो में लाभ प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जो किसान आवेदन करना चाहते हैं। उन्हें यह ज्ञात होना चाहिए कि उत्तर प्रदेश सरकार के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि राज्य के प्रत्येक जिले में मास्टर ट्रेनर्स और तहसील में तहसील मास्टर ट्रेनर्स के मध्य फसलों की फोटो उनके स्थान और महत्वपूर्ण जानकारी को प्राप्त की जाएगी। इसके बाद सभी आंकड़ों के आधार पर किसानों को योजना का लाभ अनुदान एवं फसलों के नुकसान होने पर समय-समय पर किसानों को मुआवजा प्रदान किया जाएगा।

Home Page

UP E-Padtal Yojana 2024
UP E-Padtal Yojana 2024
Scroll to Top