UP Atal Awasiya Vidyalaya Admission: क्या है अटल आवासीय एडमिशन योजना, ऐसे अभ्यर्थी ले सकते हैं लाभ

UP Atal Awasiya Vidyalaya Admission Yojna अटल आवासीय योजना उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना के तहत गरीब श्रमिकों अनाथ एवं आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को प्रवेश दिया जाता है। प्रवेश के साथ ही उन्हें आवासीय विद्यालय में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ ही रहने खाने खेलने मनोरंजन सहित अन्य सभी सुविधाएं निशुल्क प्रदान की जाती हैं।

UP Atal Awasiya Vidyalaya Admission Yojna:

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के 18 मंडलों में अटल आवासीय स्कूल खोलने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत इन विद्यालयों में गरीब श्रमिकों के बच्चों को एडमिशन प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत इन विद्यालयों में प्रवेश पाने वाले स्टूडेंट्स को प्राथमिक, जूनियर के साथ ही माध्यमिक क्लास तक निशुल्क और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जाएगी।

  • UP Atal Awasiya Vidyalaya Admission:
    UP Atal Awasiya Vidyalaya Admission:

अटल आवासीय विद्यालय योजना के माध्यम से राज्य में 18 आवासीय विद्यालय खोलने की घोषणा की गई है। इन स्कूलों का निर्माण राज्य में 12 से 15 एकड़ भूमि में किया जाएगा, जिसमें बच्चों के लिए छात्रावास, खेल का मैदान आदि सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। शिक्षा के साथ-साथ खेल प्रतियोगिताओं में भी छात्राओं को शामिल किया जाएगा।

अटल आवासीय योजना का इन्हें मिलेगा लाभ

इस योजना का लाभ ऐसे श्रमिकों को प्रदान किया जायेगा जो श्रम विभाग में पंजीकरण करवा चुके हैं और पंजीकरण के बाद एक वर्ष पूर्ण कर ली हो। एक रजिस्टर्ड श्रमिक अपने दो बच्चों का एडमिशन अटल आवासीय विद्यालय में करवा सकता है। इसके साथ ही इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर और अनाथ बच्चों को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

बच्चों के लिए क्या है योग्यता

अटल आवासीय योजना में एडमिशन लेने के लिए एडमिशन लेने वाले छात्र ने 5वीं कक्षा पास कर ली हो। इसके साथ ही दाखिला लेने वाले छात्र की उम्र 10 वर्ष से काम और 13 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पीएम मोदी द्वारा उद्घाटन किए जाने वाले 18 अटल आवासीय विद्यालय रणनीतिक रूप से उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्थित हैं, जिनमें आगरा, अलीगढ, अयोध्या, बरेली, बिजनोर, बुलन्दशहर, देवरिया, गाजियाबाद, गोरखपुर, हापुड, झाँसी, कानपुर देहात, लखनऊ शामिल हैं। मेरठ,मुरादाबाद,मुजफ्फरनगर,पीलीभीत,प्रतापगढ़

Home Page Click Here

नई सरकारी योजना जानने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें 👉Click Here

Scroll to Top