Teacher’s Day 2023 : शिक्षक दिवस 5 सितंबर को क्यों मनाया जाता है, पूरी जानकारी

Teacher’s Day 2023 : हर साल, भारत 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाता है, जिसका उद्घाटन डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के रूप में किया जाता है, जिन्हें देश के पहले उपराष्ट्रपति और पूर्व राष्ट्रपति, विद्वान, दार्शनिक, और भारत रत्न पुरस्कार से नवाजा गया था, जो 1888 में इसी दिन पैदा हुए थे।

Teacher’s Day 2023 For Special Day

डॉ. राधाकृष्णन ने अपनी पढ़ाई को स्कॉलरशिप के माध्यम से पूरा किया, जिसमें एक दर्जे की मास्टर्स डिग्री भी शामिल थी। 1917 में, उन्होंने ‘रवींद्रनाथ टैगोर का दर्शन’ नामक एक पुस्तक का भी लेखन किया।

Teacher's Day 2023

1931 से 1936 तक, वह आंध्र विश्वविद्यालय के उपाध्यक्ष रहे और फिर 1939 में बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के उपाध्यक्ष बने। उन्हें 1954 में भारत रत्न से नवाजा गया। 1963 में, उन्हें ब्रिटिश रॉयल ऑर्डर ऑफ़ मेरिट के अवार्ड के गैर-होनररी सदस्य के तौर पर मान्यता दी गई।

“शिक्षक दिवस” 5 सितंबर को क्यों मनाया जाता है?
1962 में भारत के दूसरे राष्ट्रपति के रूप में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने कार्यभार संभालते समय उनके छात्र उनसे परमिशन मांगी कि 5 सितंबर को विशेष दिन के रूप में मनाने की।

उन्होंने उनसे प्रार्थना की बजाय कि 5 सितंबर को शिक्षकों के मूल्यवान योगदान को समझने के लिए शिक्षकों के दिन के रूप में मनाया जाए। डॉ. राधाकृष्णन ने कहा था कि “शिक्षक देश के सर्वश्रेष्ठ मनोबुद्धियों होने चाहिए।”

5 सितंबर को स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय और शैक्षिक संस्थानों में शिक्षकों के दिन के रूप में मनाया जाता है। छात्र अपने प्रिय शिक्षकों के प्रति अपनी प्रशंसा व्यक्त करने के लिए विभिन्न गतिविधियों में शामिल होते हैं, जैसे कि प्रस्तुतियाँ, नृत्य और विस्तारित प्रदर्शन।

वो भी, जो अब स्कूल या कॉलेज में नहीं हैं, उनके शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त करने और उनके जीवन पर शिक्षकों के गहरे प्रभाव को स्वीकार करने का एक बढ़िया अवसर है। शिक्षक गुणवत्ता शिक्षा की नींव हैं और अक्सर अपने छात्रों की सफलता पर गर्व करते हैं।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना 2023 : PM Vishwakarma kaushal Samman Yojana Hindi

यह भी पढ़ें

▶️मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ₹10000 मिलेंगे देखें

▶️मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना अभी आवेदन करें

नई सरकारी योजना जानने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें 👉Click Here

Scroll to Top