Sukanya Samriddhi Yojana : बिटिया कहेगी थैंक्यू पापा, उसके नाम पर आज ही खुलवाएं खाता, जानें क्या – क्या लाभ मिलेगा।

Sukanya Samriddhi Yojana के तहत आप सब को जानकारी होगी की पहले दो बेटियों के खाते पर ही 80C के तहत निवेश पर टैक्स में छूट का लाभ मिलता था। लेकीन नियम में बदलाब के बाद अब एक बेटी के बाद अगर दो जुड़वा बेटियां पैदा होती हैं, तो  उनके खाते पर भी टैक्स में छूट की सुविधा मिलेगी।

आप सबको मालूम होगा कि केंद्र सरकार द्वारा बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए तमाम योजनाएं चलाई जा रही हैं इनमें से एक सुकन्या समृद्धि योजना बहुत पॉपुलर है, यह स्मॉल सेविंग स्कीम एक लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट योजना है। जो बेटियों के भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने में मददगार होगी, 15 साल इस योजना से बेटी की पढ़ाई से शादी तक की टेंशन सब खत्म हो जाएगी। इसमें निवेश पर 8 फ़ीसदी की दर से ब्याज (SSY Scheme Interest Rate) दिया जा रहा है।

Sukanya Samriddhi Yojana 2023

Sukanya Samriddhi Yojana

आप 250 रुपए से खुलवा सकते हैं अकाउंट

आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत 8 साल पहले यानी साल 2015 में की गई थी इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी। यह स्कीम 21 साल की है लेकिन बेटी के माता-पिता को शुरुआत के 15 साल तक ही पैसा जमा करना पड़ता है 6 साल तक अकाउंट बिना पैसा जमा किए ऑपरेशनल बना रहता है सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 वर्ष से कम आयु की बेटियों का खाता उनके माता-पिता के नाम पर ही खुलता है, इस योजना के तहत सालाना ₹250 से लेकर 1.50 लाख रुपए जमा कर सकते हैं। फरवरी 2023 तक इस योजना के तहत लगभग तीन करोड़ से ज्यादा बेटियों के अकाउंट खोले जा चुके हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खोले खाते 21 साल में मैच्योर होती है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)के तहत खोले गए खाते का पीरियड 21 साल का है यानी  पूरी रकम शादी के बाद ही निकाली जा सकती है, लेकिन लड़की की आयु 18 साल होने के बाद पढ़ाई के लिए इस खाते से राशि निकाली जा सकती है शिक्षा के लिए अकाउंट में जमा बैलेंस का 50 फ़ीसदी ही निकाल सकते हैं, इसके लिए आपको बेटी की शिक्षा से जुड़े दस्तावेज प्रूफ के तौर पर देने होंगे, पैसा किस्त या एकसाथ भी ले सकते हैं लेकिन साल में एक ही बार पैसा निकाल सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के खाते से शादी के लिए कितने पैसे की निकासी कर सकते हैं।

शिक्षा के बाद अगर बात करें बेटी की शादी के लिए पैसा निकालने की प्रक्रिया तो इसके लिए अकाउंट में जमा कुल राशि का 50 फ़ीसदी हिस्सा ही निकासी की जा सकती शादी के 1 महीने पहले से लेकर 3 महीने बाद तक पैसे की निकासी की जा सकती। लेकिन पूरा पैसा बेटी की उम्र 21 साल पूरी होने के बाद ही मिलेगा।

देखे कैसे मिलेंगे 60 लाखों रुपए

सरकार की इस पॉपुलर स्कीम के तहत ब्याज दर 8 फ़ीसदी है इस हिसाब से अगर आप बेटी के जन्म के बाद हर महीने ₹12,500 का निवेश करते हैं तो 1 साल में वो 1,50,000 लाख रुपए जमा करेंगे इस तरह वह 15 साल में 22,50,000 निवेश करेंगे अब अगर 8 फ़ीसदी के हिसाब से देखेंगे तो 44,84,534 रूपए ब्याज के रूप में मिलेंगे। इस तरह आप अपनी बेटी के लिए स्कीम के मैच्योर होने तक 67,34,534 रूपए जमा कर लेंगे।

इस योजना के तहत आपको टैक्स में भी छूट मिलता है।

आपको बता दें कि पहले इस योजना में दो बेटियों के खाते पर ही 8 फ़ीसदी के तहत टैक्स में छूट का लाभ मिलता था लेकिन बीते दिनों स्कीम के नियमों में बदलाव हुआ अब एक बेटी के बाद आकर दो जुड़वा बेटियां पैदा होती है। तो उनके खाते पर भी टैक्स की छूट मिलेगी इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर खाता खुलवा सकते हैं सुकन्या समृद्धि योजना खाते में निवेश की रकम केस चेक डिमांड ड्राफ्ट किसी ऐसे तरीके से निजी में जमा कराई जा सकती है जिसे बैंक शिकार करता है

इस योजना के तहत आप भी अपनी बेटियों का खाता खुलवाए और उनका उज्जवल भविष्य बनाएं बनाएं। और भी जानकारी नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक से ले सकते हैं।

Chief Minister Charan Paduka Scheme: MP में ‘मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना’ का ऐलान, साड़ी-जूते जैसे मिलेंगे कई सामान

यह भी पढ़ें

▶️चरण पादुका योजना देखें कैसे जूते, चप्पल और साड़ी खरीदने के लिए पैसे मिलेंगे।

▶️मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ₹10000 मिलेंगे देखें

▶️मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना अभी आवेदन करें

नई सरकारी योजना जानने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें 👉Click Here

 

Sukanya Samriddhi Yojana
Sukanya Samriddhi Yojana : बिटिया कहेगी थैंक्यू पापा, उसके नाम पर आज ही खुलवाएं खाता, जानें क्या – क्या लाभ मिलेगा।
Scroll to Top