Seekho Kamao Yojana : ट्रेनिंग, नौकरी और ₹10,000 तक स्टाइपेंड प्रतिमाह सरकार देगी।

Seekho Kamao Yojana : मध्य प्रदेश सरकार ने seekho kamao Yojana लॉन्च की, 8.76 लाख बेरोजगार युवाओं ने आवेदन भेजें, प्रतिमा 10 हज़ार रुपए देगी सरकार। मध्य प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 22 अगस्त 2023को कार्यक्रम के दौरान सीखो कमाओ योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि बच्चे काम सीखे और अपने पैरों को खड़े हो इसके लिए हम ने मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना प्रारंभ की।

Seekho Kamao Yojana

Seekho Kamao Yojana के माध्यम से ऑन जॉब ट्रैनिंग देने के लिए सीखो कमाओ योजना का शुभारंभ 22 अगस्त को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत 8.76 लाख युवाओं का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन स्वीकार किया गया है। सभी चयनित युवाओं को ट्रेनिंग के दौरान स्टाइपेंड दिया जाएगा। प्रथम चरण में लगभग 15000 युवाओं को मिलेगा ऑफर लेटर।

Seekho Kamao Yojana का शुभारंभ

Seekho Kamao Yojana आपको पता होगा इस योजना के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण के साथ-साथ स्टाइपेंड देने का वादा शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा किया गया था और इसको पूरा भी किया जा रहा है 22 अगस्त को सीखो कम योजना के शुभारंभ के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी चौहान द्वारा लगभग 15000 युवाओं को ऑफर लेटर दिया गया है। सितंबर माह में सभी युवाओं को इस टाइपिंग के रूप में पैसे मिलेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी चौहान द्वारा अद्भुत अनोखी योजना से अनेक युवाओं को लाभ होगा ऐसे हुआ जो आगे नहीं बढ़ पा रहे थे अब वह प्रशिक्षण लेकर अपना स्वयं का कार्य कर सकते हैं या अपना स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ कर पाएंगे। एक कमान योजना का उद्देश्य मध्य प्रदेश में बेरोजगार युवाओं को रोजगार देना है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी द्वारा बयान दिया गया कि आगे चलकर सीखो कमाई योजना का दायरा और भी बढ़ाया जाएगा और आप देखेंगे कि इस योजना का लाभ मिलने वाले सभी युवाओं के चेहरे पर खुशहाली आई जाएगी।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि मुझे बताते हुए खुशी है कि किसी को कुमाऊं योजना में अब तक 16744 कंपनियां पंजीकृत हो चुकी हैं तथा सकता हजार 386 पद प्रकाशित हो चुके हैं साथी अब तक 871330 युवा उम्मीदवार पंजीकृत हो चुके हैं और 1500092 अनुबंध निर्मित किया जा चुके हैं 23 अगस्त 2023 तक वेबसाइट पर 8764035 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण पूरा कर लिया था मुख्यमंत्री शिव को कमाओ योजना के लिए समर्पित पोर्टल पर कंपनियों के लिए ऑनलाइन आवेदन जून महीने से शुरू हुए थे वहीं युवाओं के लिए जुलाई के माह से आवेदन विकल्प खोला गया था जो अभी भी प्रारंभ है। सीखो कमाओ योजना से मध्य प्रदेश के गांव और शहरी युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान योग्यता और शिक्षा के दायरे में अलग-अलग स्टाइपेंड दिया जाएगा।

यह खबर भी देखें👉फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करें

जिन युवाओं ने मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री  सीखो कमाओ योजना के लिए आवेदन किए थे, वह उनका चयन हो चुका है रोजगार के लिए तो ट्रेनिंग के दौरान उन्हें 8000 से ₹10000 की राशि दी जाएगी योजना के तहत एक मा की ट्रेनिंग के बाद युवाओं को राज्य शासन की ओर से स्टाइपेंड दिया जाएगा जो योग्यता अनुसार अलग-अलग होगा

  • 12वीं पास को 8 हजार रूपए प्रतिमाह स्टाइपेंड मिलेगा।
  • आईटीआई पास को ₹8,500 रूपए प्रतिमाह स्टाइपेंड मिलेगा ।
  • डिप्लोमा पास को ₹9000 रूपए प्रतिमाह स्टाइपेंड मिलेगा।
  • स्नातक पास या उससे अधिक योग्यता वाले को ₹10,000 रूपए प्रतिमाह स्टाइपेंड मिलेगा।

यह खबर भी देखें 👉प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदन शुरू आप भी अभी आवेदन करें

Seekho Kamao Yojana How to Apply

  • युवा की आयु 18 से 29 वर्ष तक हो
  • युवा मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए
  • शैक्षणिक योग्यता 12वीं, आईटीआई, या उससे अधिक हो
  • योजना के तहत चयनित युवाओं को छात्र प्रशिक्षणार्थी कहा जाएगा।
  • योग्यता के अनुसार प्रतिमा स्टाइपेंड दिया जाएगा।
  • ट्रैनिंग खत्म होने के बाद सर्टिफिकेट सरकार द्वारा दिया जाएगा।

अगर आप भी इसी को कमाई योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक से क्लिक करके डायरेक्ट आवेदन कर सकते हैं।

सीखो कमाओ योजना रजिस्ट्रेशन लिंक 👉Click Here

यह भी पढ़ें

▶️मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ₹10000 मिलेंगे देखें

▶️मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना अभी आवेदन करें

नई सरकारी योजना जानने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें 👉Click Here

Seekho Kamao Yojana
Seekho Kamao Yojana
Scroll to Top