Ram Mandir Ayodhya : कुछ रोचक जानकारी जो आपको जानना चाहिए !

Ram Mandir Ayodhya : जैसे कि आप जानते हैं 500 साल पुराना राम मंदिर अब बनकर तैयार हो गया है राम मंदिर से जुड़ी कुछ खास बातें जो हम आपको बताएंगे । जैसे कि आप जानते हैं कि राम मंदिर बनकर तैयार हो गया है और उसकी तिथि ते हो गई है। जिसकी तिथि 22 जनवरी 2024 है। तो इस आर्टिकल के माध्यम से आप को कुछ रोचक जानकारी राम मंदिर से जुड़ी ख़बरें बताएंगे।

Ram Mandir Ayodhya 22 January 2024

राम मंदिर की दीवारों पर रुकेरी प्रतिमाएं कमाल की दिखाई दे रही है। भगवान राम के अलावा श्री कृष्ण भगवान की भी मूर्ति नजर आ रही है, राम मंदिर का ग्राउंड फ्लोर तैयार हो चुका है। निर्माण कार्य चल रहा है राम जन्मभूमि 70 एकड़ में फैला हुआ है फिर भी छोटे से भाग में राम मंदिर का निर्माण कार्य किया जा रहा है राम भगवान की जन्मभूमि के क्षेत्र के लिए सालों तक आंदोलन चला राम मंदिर का निर्माण वही किया गया है इसकी जगह पर तीन मंजिला मंदिर बन रहा है  और फास्ट फ्लोर पर निर्माण कार्य चल रहा है इसके अलावा मंदिर की बाउंड्री होगी उसका भी निर्माण कार्य जारी है श्री राम जी के मंदिर के दक्षिण में हनुमान जी का मंदिर होगा वहीं उत्तर में माता अन्नपूर्णा का मंदिर बनेगा परकोर्ट का निर्माण चल रहा है इसको पूरी तरह बनने  में लगभग 7 से 8 महीने का समय लगेगा!

2022 से मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हुआ था राजस्थान के बसी पहाड़पुर का गुलाबी सेंडस्टोन लग रहा है फ्लोर पर मकराना मार्बल और गर्व ग्रह में श्वेत मार्बल लग रहा है मंदिर और पर कोटा दोनों की आयु 1000 साल है निर्माण में 22 लाख क्यूबिक पत्थर का प्रयोग होगा अहिल्या का मंदिर शामिल है मंदिर के कोने में सूर्य मंदिर होगा परिसर में जटायु स्थापित कर दिए गए हैं मंदिर कर पर कोटा की परिधि 14 फीट चौड़ी है इसके अलावा निर्माण कार्य चल रहा है

अयोध्या  एयरपोर्ट की कुछ खास बातें जो इसको अनोखा बनाता है!

अयोध्या एयरपोर्ट का नाम महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा रखा गया है। एयरपोर्ट का निर्माण 8000 स्क्वायर मीटर एरिया में किया गया है, राम मंदिर का निर्माण नागर शैली में ही हो रहा है। इसके अलावा अयोध्या एयरपोर्ट पर हर जगह श्रीराम भगवन के चित्र दिखाने की कोशिश की गई है। जानकारी के मुताबिक एयरपोर्ट को बनाने में 1450 करोड रुपए से ज्यादा की लागत आई है, जैसे कि अयोध्या एयरपोर्ट इस में 7 शिखर है तीन शिखर आगे की तरफ तीन शिखर पीछे की तरफ और बीच में एक शिकार है एयरपोर्ट के बाहर एक तीर धनुष का मुरल लगाया गया है जो धर्म का प्रतीक है।

अयोध्या रेलवे स्टेशन की कुछ खास बातें !

240 करोड रुपए की लागत से अयोध्या रेलवे स्टेशन का निर्माण किया गया है एक 3 मंजिला सर्टिफाइड ग्रीन बिल्डिंग है जहां पर लिफ्ट स्केलेटन वेटिंग हॉल क्लॉक रूम है  लोगों के लिए फूड प्लाजा जैसी सुविधा उपलब्ध है माननीय नरेंद्र मोदी जी ने दो अमृत भारत और 6 वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई है दरभंगा से आनंद विहार टर्मिनल  मालदा टाउन विश्वेश्वरैया टर्मिनस बैंगलोर अमृतसर दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस श्री माता वैष्णो देवी कटरा नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस जालना मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस और अयोध्या आनंद विहार टर्मिनल वंदे भारत एक्सप्रेस। 

Home Page

Ram Mandir Ayodhya
Ram Mandir Ayodhya
Scroll to Top