Post Office Monthly Income Scheme : बैंक से ज्यादा ब्याज, इस स्कीम में हर महीने 5000 रूपए की गार्ंटेड इनकम, करें ये काम

Post Office Monthly Income Scheme : पोस्ट ऑफिस मासिक बचत योजना (POMIS) में निवेश की सीमा में वृद्धि की गई है। पहले व्यक्तिगत खाताधारकों के लिए निवेश सीमा 4.5 लाख रुपये थी, जिसे 9 लाख रुपये में बढ़ा दिया गया है।

पोस्ट ऑफिस में हर उम्र और वर्ग के लिए तमाम बचत योजनाएँ हैं, जो लोगों के बीच में काफी प्रचलित हैं। इनमें आपके पैसों की सुरक्षा के साथ-साथ उच्च लाभ भी मिलता है। एक ऐसी ही योजना है ‘पोस्ट ऑफिस मासिक इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme)’, जो निवेशकों को हर महीने इनकम की गारंटी देती है।

Post Office Monthly Income Scheme 2023

इस मासिक इनकम स्कीम में 7% की ब्याज दर के साथ शानदार रिटर्न भी मिलता है, और 1 जुलाई 2023 से इसमें मिलने वाले ब्याज की दर 7.4% हो गई है। इस स्कीम की सबसे विशेष बात यह है कि इसमें निवेश करने पर आपको हर महीने इनकम की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती है। इस सरकारी योजना का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का होता है, और खाता खोलने के एक साल बाद तक आप पैसे निकालने के लिए प्राधिकृत नहीं हो सकते हैं। आप इसमें सिर्फ 1000 रुपये से खाता खोल सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग स्कीम (POMIS) के तहत निवेश करने वाले खाताधारकों के लिए सरकार ने निवेश की सीमा में इजाफा किया है, और अब वे 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। पहले व्यक्तिगत खाताधारकों के लिए निवेश की सीमा 4.5 लाख रुपये थी, जिसे अब 9 लाख रुपये कर दिया गया है। ज्वाइंट खातों के लिए भी, मैक्सिमम निवेश सीमा को पहले की 9 लाख से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दिया गया है। यह निवेश की सीमा की वृद्धि 1 अप्रैल 2023 से प्रभावी है। एक बार निवेश करने के बाद, आप इस स्कीम के तहत हर महीने निश्चित आय की व्यवस्था कर सकते हैं।

📢पीएम किसान योजना : अभी करें यह तीन काम, नहीं तो अटक जाएगी सम्मान निधि की 15वीं किस्त 

“निवेशकों को इस स्कीम में निवेश की सीमा में वृद्धि से अब अधिक लाभ हो रहा है। जैसा कि पहले बताया गया कि इस योजना में खाता खोलने के पहले एक साल तक आप इसे बंद नहीं कर सकते हैं। वहीं, अगर आप Post Office Monthly Income Scheme खाता तीन साल से पहले बंद करते हैं तो आपको 2% की दर से चार्ज लगता है, और 3 साल से पहले और 5 साल से पहले खाता बंद कराने पर आपको 1% का चार्ज लगता है।

इस स्कीम में महीने की इनकम की गारंटी होती है और यदि आप 5 लाख रुपये का निवेश पांच साल के लिए करते हैं, तो आपको हर महीने 7.4% की ब्याज दर के हिसाब से 3,084 रुपये की इनकम मिलेगी। वहीं, व्यक्तिगत खाताधारक की मैक्सिमम लिमिट के हिसाब से, यानी 9 लाख रुपये के साथ, हर महीने 5,550 रुपये की इनकम होगी। आप इस ब्याज से प्राप्त होने वाली इनकम को मासिक, त्रैमासिक, षटकोणी या वार्षिक आधार पर भी प्राप्त कर सकते हैं।

How to Open Post office Monthly Income Scheme Account ?

नजदीकी पोस्ट ऑफिस में खाता मंथली इनकम स्कीम (MIS) के तहत खाता खोलना बहुत ही सरल है। इसके लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन डाकघर में जमा करना होगा। आवेदक डाकघर से खाता खोलने के लिए फॉर्म लेकर केवाईसी फॉर्म और पैन कार्ड के साथ जमा कर सकते हैं। ज्वाइंट खाताधारकों के मामले में भी KYC दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता होती है। इसके दौरान ध्यान दें कि आवेदन फॉर्म भरते समय आप सभी जानकारी सही-सही दर्ज करें।

Deendayal Antyodaya Rasoi Yojana : गरीबों को मिलेगा खाना

यह भी पढ़ें

▶️मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ₹10000 मिलेंगे देखें

▶️मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना अभी आवेदन करें

नई सरकारी योजना जानने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें 👉Click Here

Post Office Monthly Income Scheme
Post Office Monthly Income Scheme
Scroll to Top