पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना 2023 : PM Vishwakarma kaushal Samman Yojana Hindi

PM Vishwakarma kaushal Samman Yojana : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा 2023 में भारत का बजट प्रस्तुत किया गया, जिसमें कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गईं। उनमें से एक ऐसी घोषणा थी कि सरकार विश्वकर्मा समुदाय के लिए एक कल्याणकारी योजना लाएगी। इस योजना का नाम ‘पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना’ है, जिसके अंतर्गत विश्वकर्मा समुदाय के तहत आने वाली तकरीबन 140 जातियों को समर्थन प्रदान किया जाएगा। इस आलेख में हम जानेंगे कि इस योजना का उद्देश्य क्या है और योजना के अंतर्गत सरकार का लक्ष्य क्या है, साथ ही ‘पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना’ में आवेदन कैसे करें, इसके बारे में भी जानेंगे।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना क्या है?

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना, जिसे पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना भी कहा जाता है, इसकी शुरुआत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा बजट 2023-24 के बीच की गई है। इस योजना के माध्यम से विश्वकर्मा समुदाय के संबंधित लोगों को लाभ प्राप्त होगा। इस योजना का नाम भगवान विश्वकर्मा के नाम पर रखा गया है। विश्वकर्मा समुदाय में लगभग 140 जातियां हैं, जो भारत के विभिन्न क्षेत्रों में आवास करती हैं। इस योजना के तहत, इन समुदाय से जुड़े लोगों को उनके कौशल को विकसित करने का अवसर मिलेगा, तकनीकी शिक्षा का समर्थन दिया जाएगा, और साथ ही सरकार आर्थिक सहायता भी प्रदान करेगी। इस योजना के अंतर्गत, केंद्रीय बजट में पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के लिए आर्थिक सहायता पैकेज की घोषणा की गई है।

PM Vishwakarma kaushal Samman Yojana

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का उद्देश्य

सरकार के अनुसार, कारीगरों को चाहे वो किसी भी क्षेत्र में हों, उनमें हुनर विकसित करना आवश्यक है। कई बार, कारीगरों को सही प्रकार की प्रशिक्षण नहीं मिलता, और वे अनुभवी कारीगर होते हुए भी पर्याप्त धन नहीं रखते हैं। इसके परिणामस्वरूप, वे अपना जीवन नहीं बिता सकते और समाज के विकास में योगदान नहीं कर सकते। इस परिस्थिति में, सरकार ने विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, उन्हें आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा और जिनके पास पर्याप्त धन नहीं है, उन्हें सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस रूप में, प्रशिक्षण और वित्तीय सहायता प्राप्त करने के बाद, विश्वकर्मा समुदाय के लोग आर्थिक रूप से मजबूत होंगे और समाज और देश के विकास में योगदान करेंगे।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में लाभ और मुख्य विशेषताएं (लाभ और मुख्य विशेषताएं)

  • इस योजना से जुड़े विश्वकर्मा समुदाय के जातियों7 जैसे कि बधेल, बड़ीगर, बग्गा, विधानी, भरद्वाज, लोहार, बढ़ई, पंचाल, आदि को लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत, कारीगरों को उनके काम की प्रशिक्षण दी जाएगी और उन लोगों को भी सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करेगी जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।
  • इस योजना के कारण, विश्वकर्मा समुदाय के लोगों के बीच रोजगार की दर में वृद्धि होगी और बेरोजगारी की दर कम होगी।
  • इस योजना के तहत प्राप्त प्रशिक्षण और आर्थिक सहायता से विश्वकर्मा समुदाय के लोगों की आर्थिक स्थिति में तेजी से सुधार आएगा।
  • इस योजना के माध्यम से विश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत आने वाली बड़ी आबादी को भी फायदा होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत घोषित किए गए आर्थिक सहायता पैकेज का मुख्य उद्देश्य उन्हें एमएसएमई मूल्य सीरीज से जोड़ना है।
  • सीतारमण जी के अनुसार, हाथ से आइटम तैयार करने वाले लोगों को बैंक प्रमोशन के माध्यम से नेशनल और इंटरनेशनल बैंकों से भी जोड़ा जाएगा।”

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना: 5% ब्याज पर 2 लाख रुपये का ऋण

इस योजना के तहत, लाभार्थियों को 5% ब्याज दर पर 2 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जा रहा है। और साथ ही, उन्हें 500 रुपये का मासिक भत्ता भी प्रशिक्षण के साथ हर महीने दिया जाएगा।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में पात्रता (योग्यता)

• इस योजना के तहत, विश्वकर्मा समुदाय से संबंधित 140 जातियां आवेदन करने के लिए पात्र होंगी। योजना में आवेदन करने के लिए लोगों के पास महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए। योजना में केवल भारतीय निवासी ही आवेदन कर सकेंगे।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में आवश्यक दस्तावेज (दस्तावेज)

• आधार कार्ड की फोटो कॉपी
• पैन कार्ड की फोटो कॉपी
• मूल निवासी प्रमाण पत्र
• जाति प्रमाण पत्र
• फोन नंबर
• ईमेल आईडी
• पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो”

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में आवेदन (आवेदन)

2023 के बजट के दौरान, निर्मला सीतारमण जी ने विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरुआत की घोषणा की है। इसलिए, अभी तक योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की आवेदन प्रक्रिया की जानकारी सरकार द्वारा उपलब्ध नहीं की गई है। इसलिए हम अभी आपको बता नहीं सकते कि कैसे विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में आवेदन किया जा सकता है। जैसे ही हमें इस संबंध में कोई जानकारी मिलती है, हम उस जानकारी को इस लेख में शामिल करेंगे।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना ताज़ा खबर (नवीनतम समाचार)

स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी जी ने विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का लॉन्च करने की घोषणा की थी, और इसके अगले दिन कैबिनेट ने मंजूरी दी। इस योजना का प्रारंभ 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती के दिन किया जाएगा।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना हेल्पलाइन नंबर (हेल्पलाइन नंबर)

सरकार द्वारा न तो योजना में आवेदन प्रक्रिया के बारे में कोई जानकारी दी गई है और न ही कोई आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की गई है, और न ही अब तक कोई टोल-फ्री नंबर या फिर विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। इसलिए अब आपको हेल्पलाइन नंबर प्राप्त करने में थोड़ी सी प्रतीक्षा करनी होगी।

Atithi Shikshak Salary In MP : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अतिथि शिक्षकों का वेतन को किया दोगुना, सरकारी भर्ती में मिलेगा 50% आरक्षण

यह भी पढ़ें

▶️मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ₹10000 मिलेंगे देखें

▶️मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना अभी आवेदन करें

नई सरकारी योजना जानने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें 👉Click Here

Scroll to Top