प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY): PM Matru Vandana Yojana ऑनलाइन आवेदन 2023

PM Matru Vandana Yojana –में, भारत सरकार द्वारा 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। यह योजना हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 1 जनवरी 2017 को शुरू की गई थी। Matritva Vandana Yojana 2023 के नाम से भी जानी जाती है। इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे, इसलिए कृपया इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें और इसके सभी लाभ उठाएं।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2023 PM Matru Vandana Yojana

हमारे देश की सभी गर्भवती महिलाओं को 6000 रुपये का लाभ प्राप्त हो रहा है। जो भी गर्भवती महिला इस योजना में आवेदन करने की इच्छुक है, उन्हें आंगनवाड़ी और स्वास्थ्य केंद्र में जाकर तीन आवेदन फॉर्म भरने होंगे। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2023 के लिए गर्भवती महिलाओं को आंगनवाड़ी या निकट स्वास्थ्य केंद्र में जाकर पंजीकरण फॉर्म भरकर जमा कराना होगा। इस योजना के अंतर्गत, महिला और बाल विकास मंत्रालय नोडल एजेंसी के रूप में कार्य कर रहा है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ गर्भवती महिलाओं को सिर्फ पहले जीवित बच्चे को जन्म देने पर ही मिलेगा, और इस योजना के अंतर्गत उम्र 19 साल या उससे अधिक होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में दूसरी संतान बेटी होने पर 6,000 रुपए मिलेंगे

केंद्र सरकार ने गर्भवती और बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण को बेहतर बनाने के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का विस्तार किया है। इस योजना के तहत, पहले बच्चा होने पर सरकार द्वारा 5,000 रुपए की धन राशि दी जाती थी, लेकिन अब खुशी की बात यह है कि दूसरी संतान बेटी होने पर भी सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत 6,000 रुपए की राशि प्रोत्साहन के रूप में दी जाएगी। इस योजना के तहत, दूसरी संतान बेटी होने पर भी योजना का लाभ दिया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर संदीप चौधरी ने बताया है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और मिशन शक्ति के अंतर्गत उपयोजना सामर्थ्य के माध्यम से किए जाने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के तहत आंशिक बदलाव भी किए गए हैं, जिसे अब पीएमएमवीवाई वर्जन 2.0 के नाम से जाना जाएगा। इस योजना का लाभ पाने के लिए उपयुक्त महिलाओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, और शिशु के जन्म से 270 दिन के अंदर ही लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

PM Matru Vandana Yojana
PM Matru Vandana Yojana

मुख्य चिकित्साधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2023 का हेल्पलाइन नंबर अब 104 हो गया है, जबकि पहले यह नंबर 7998799804 था। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को उनके लालन पोषण के लिए तीन किस्तों में ₹5000 की धनराशि मानदेय के रूप में प्रदान की जाती है। इस समय, मिर्जापुर जनपद के महिला चिकित्सालय, 16 सीएचसी, 53 पीएचसी और 326 उप स्वास्थ्य केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं को निशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है। अब तक इस योजना के तहत 68640 महिलाओं को लाभ प्राप्त हो चुकी है, जिस पर 26 करोड़ 97 लाख या 44 लाख रुपए का खर्च किया गया है। इस योजना के माध्यम से 1 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2022 तक 3175 महिलाओं को लाभ दिया जा चुका है, जिन पर 59 लाख 98 लाख रुपए का खर्च किया गया है।

प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2023 का उद्देश्य

गर्भावस्था सहायता योजना 2023 का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग की गर्भवती स्त्रियों को 6000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत, मजदूर वर्ग की स्त्रियों को गर्भावस्था के समय 6000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करके सुविधाएं जैसे स्वास्थ्य सेवाएँ और उचित आहार प्रदान करना है, और गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं और उनके शिशुओं को कुपोषण से बचाना है और मृत्यु दर को कम करना है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना पात्रता (दस्तावेज़)
गर्भावस्था सहायता योजना में आवेदन करने वाली गर्भवती महिलाओं की उम्र 19 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।
इस योजना के अंतर्गत, वह महिलाएं भी पात्र मानी जाएँगी जो 1 जनवरी 2017 या उसके बाद गर्भवती हुई हैं।
आवश्यक दस्तावेज़:

  1. राशन कार्ड
  2. बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  3. माता-पिता दोनों का आधार कार्ड
  4. बैंक खाते की पासबुक
  5. माता-पिता दोनों का पहचान पत्र

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2023 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Matritva Vandana Yojana के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के इच्छुक उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा:

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर आपको होम पेज दिखाई देगा।
  • होम पेज पर, आपको लॉगिन फॉर्म दिखाई देगा। आपको इस लॉगिन फॉर्म में अपनी Email ID, पासवर्ड, Captcha Code, आदि जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद, आपको ‘लॉगिन’ बटन पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद, आप इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन फॉर्म में आपको पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद, आपको ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करना होगा।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2023 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ उठाने के लिए आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • गर्भवती महिलाओं को इस योजना के लिए तीन फॉर्म (पहला फॉर्म, दूसरा फॉर्म, तीसरा फॉर्म) भरने होंगे।
  • सबसे पहले, गर्भवती महिलाएं आंगनवाड़ी और निकट स्वास्थ्य केंद्र में जाकर पहला फॉर्म लेकर, उसमें पूछी गई सभी जानकारी भरकर जमा करें।
  • इसके बाद, आपको नियमित समय-समय पर आंगनवाड़ी और निकट स्वास्थ्य केंद्र में जाकर दूसरा फॉर्म और तीसरा फॉर्म भरकर जमा करना होगा।
  • तीनों फॉर्म भरने के बाद, आपको आंगनवाड़ी और निकट स्वास्थ्य केंद्र के विकल्पों में से एक स्लिप मिलेगी।
  • गर्भवती सहायता योजना 2020 का आवेदन फॉर्म आप महिला और बाल विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट से http://wcd.nic.in/ डाउनलोड कर सकते हैं। इस तरीके से आपका ऑफलाइन आवेदन पूरा हो जाएगा।

बेनेफिशरी लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले, आपको Matritva Vandana Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर, आपको ‘बेनेफिशरी लॉगइन’ के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको Email ID, Password, और Captcha Code दर्ज करना होगा।
  • अब आपको ‘Login’ के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरीके से आप बेनेफिशरी लॉगिन कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना हेल्पलाइन नंबर
अगर आप इस योजना के तहत आवेदन करने में किसी भी प्रकार की कठिनाइयों या समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो केंद्र सरकार ने हेल्पलाइन नंबर प्रदान किया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर हरगोविंद सिंह जी ने बताया है कि इस योजना के तहत पहली बार गर्भधारण करने पर महिलाओं को पांच हजार की धनराशि तीन किश्तों में प्रदान की जाएगी, और यह धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। अगर आपको इस बारे में कोई सहायता चाहिए तो आप 7998799804 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, सुमन शुक्ला, जिला कार्यक्रम समन्वयक के मोबाइल नंबर 9096210825 पर संपर्क कर सकते हैं और रितेश चौरसिया, जिला कार्यक्रम सहायक, के मोबाइल नंबर 7905920818 पर संपर्क कर सकते हैं।

Mukhyamantri Rajshri Yojana : धमाकेदार सरकारी योजना बेटियों को ₹50000 से अधिक का लाभ मिलेगा,अभी आवेदन करें

यह भी पढ़ें

▶️मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ₹10000 मिलेंगे देखें

▶️मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना अभी आवेदन करें

नई सरकारी योजना जानने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें 👉Click Here

PM Matru Vandana Yojana
PM Matru Vandana Yojana
Scroll to Top