Nikesh Arora : बर्गर बेचा , सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी की और अब है! अरबपति

Nikesh Arora : गूगल में नौकरी करने का सपना सभी  होता है । गूगल एक ऐसी कंपनी है । जो Billon डॉलर का कारोबार करती है । ऐसे ही उसमें काम करने वाले एक कर्मचारी Nikesh Arora आज अपने काम के दम पर 2024 के अरबपति की लिस्ट में ब्लूमबर्ग बिलियनर्स की  लिस्ट में शामिल हुए हैं ।

Nikesh Arora Struggle Life

निखिलेश अरोड़ा आज भले ही  अरबों  के मालिक हो गए हैं। लेकिन उन्होंने बर्गर बेचना, सिक्योरिटी गार्ड की भी नौकरी की है। Nikesh जब पढ़ाई करने जा रहे थे। तो उनके पिताजी ने उन्हें 75000 दिए थे । अमेरिका के हिसाब से खाने पीने और पढ़ाई -लिखाई करने के हिसाब से यह बहुत ही काम रुपए थे। लेकिन रुपए के अभाव में भी वह अपने लक्ष्य के प्रति दृढ़ निश्चित थे। लेकिन अमेरिका में अपना खर्चा निकालने के लिए उन्होंने अनेकों तरह के काम किए थे।

Nikesh Arora Born in India

Nikesh Arora मुल्यता उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद  के रहने वाले हैं । उनका जन्म 9 फरवरी 1968 मैं हुआ था। उनके पिता इंडियन एयर फोर्स में एक अधिकारी थे। Nikesh Arora की पत्नी का नाम आयशा थापर  है। आयशा वालेसली कॉलेज स्नातक की पढ़ाई  करने से पहले Moden school दिल्ली से पढ़ाई की है । रियल एस्टेट कंपनी इंडियन सिटी प्रॉपर्टीज लिमिटेड की मैनेजिंग डायरेक्टर है । Nikesh ने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली मे Air Force School से की थी। 1979 से आईआईटी BHU वाराणसी से इलैक्टिक इंजीनियर मै बी-टेक किया। बी-टेक के बाद उन्होंने आईटी कंपनी WIPRO में भी काम किया, परंतु वह जॉब  से संतुष्ट नहीं थे। इसलिए अपने आगे की पढ़ाई के लिए वह अमेरिका चले गये। इसके बाद उन्होंने MBA की पढ़ाई NORTHEASTERN UNIVERSITY की साल 1992 अमेरिका की  फर्टिलिटी इन्वेस्टमेंट कंपनी से जुड़ गये। निकेश दिन में नौकरी करते और रात में चार्टर्ड फाइनेंस एनालिस्ट की पढ़ाई भी करते थे। 1995 में उनकी है डिग्री पूरी हो गई। Nikesh अमेरिका की साइबर सिक्योरिटी पालो  अल्ट्रानेटवर्क्स के चीफ एग्जीक्यूटिव सीईओ है । और उन्होंने दुनिया की कई कंपनियों  नामी ग्रामी कंपनियों मे काम किया है। गूगल मैं वहां  टॉप 4 पोजीशन पर थे । वही सॉफ्ट बैंक में दूसरी पोजीशन पर थे।

Home Page

Nikesh Arora

Scroll to Top