मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना : रजिस्ट्रेशन फिर शुरु, आवेदन करने से पहले यह जरूर करें। नहीं तो खाते में पैसे नहीं आएंगे।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना : जैसा कि आप सब को ज्ञात होगा कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को मदद देना। इस योजना के माध्यम से प्रत्येक महिलाओं को ₹1000 हर महीने दिए जाएंगे। जिसके तहत  प्रत्येक महिलाओं को साल भर में ₹12000 सरकार द्वारा दिया जाएगा। लाडली बहना योजना की शुरुआत 5 मार्च को की गई। इस योजना के पहले चरण के आवेदन स्वीकार कर लिए गए हैं जिसके तहत पहली और दूसरी किस्त महिलाओं के खाते में डाल दी गई है। जो महिलाएं इस योजना से वंचित रह चुके हैं उन सभी महिलाओं के लिए सरकार द्वारा फिर से रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया है जो कि 25 जुलाई 2023 से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है रजिस्ट्रेशन कैसे करें और क्या-क्या रजिस्ट्रेशन के लिए दस्तावेज आवश्यक है इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको दी जाएगी जिससे कि आपको आवेदन करने के लिए आसानी होगी।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बड़ा अपडेट 

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की शुरुआत श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई है जिससे कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं जिनकी उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच है उन सभी महिलाओं को प्रत्येक महीने ₹1000 दिए जाने का वादा किया है। इस योजना के माध्यम से शहरी और ग्रामीण क्षेत्र की सभी महिलाओं को लाभ भी प्राप्त हो चुका है पहले किस 10 जून को सभी के खाते में आई थी और दूसरी किस्त 10 जुलाई से 20 जुलाई के बीच सभी के खाते में आ चुकी है जिन महिलाओं का आवेदन निरस्त कर दिया गया था उन महिलाओं को फिर से एक मौका शिवराज सरकार द्वारा दिया जा रहा है जिसके तहत फिर सेवा आवेदन कर इस योजना का लाभ ले सकेंगे।

लाड़ली बहन योजना के फार्म भरने में क्या-क्या परेशानी हो रही है

आप सभी को पता होगा कि लाडली बहना योजना के फार्म भरने के लिए आधार कार्ड को खाते से लिंक करना हनुमाना अनिवार्य है बहुत से महिलाओं के खाते आधार कार्ड से लिंक ना होने के कारण बहुत ही परेशानी का सामना करना पड़ रहा है लाइन में लगकर अपना आधार कार्ड खाते से लिंक करवा रही महिलाओं को बहुत ही परेशानी हो रही है। कुछ कारण वश बहुत सी महिलाओं का आवेदन निरस्त हुई हो रहा है। इस समस्या को दूर करने के लिए सरकार द्वारा फिर से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिसके माध्यम से वंचित रह गई महिलाओं के आवेदन फिर से स्वीकार किए जाएंगे।

लाडली बहन योजना के दूसरे चरण के आवेदन 25 जुलाई से शुरू हो गई है। दूसरे चरण में केवल 21 वर्ष से 23 वर्ष की विवाहित युवतियां भी आवेदन कर सकती हैं। आपको बता दें कि आवेदन करने से पहले सभी की e-Kyc होना अनिवार्य है अन्यथा e-Kyc ना होने के कारण आप इस योजना में आवेदन नहीं कर पाएंगे।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना

लाड़ली बहन योजना के आवेदन करने से पहले एक काम जरूर करें

लाडली बहन योजना का आवेदन करने से पहले यह अवश्य देखें कि आपके बैंक के खाते की DBT सक्रिय है कि नहीं और आधार कार्ड से लिंक है कि नहीं अगर DBT आपके खाते में चालू नहीं है तो आप फॉर्म नहीं भर सकते। जिन महिलाओं के  बैंक खाते की DBT चालू ना हो वह बैंक में जाकर अपने खाते की डीवीडी चालू करवाएं अन्यथा आपका पैसा आपके खाते में नहीं आएगा। अगर किसी भी महिला के खाते की DBT प्रक्रिया चालू ना हो रही हो तो वह नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर लाडली बहना योजना के नाम से खाता खुलवाएं। पोस्ट ऑफिस में लाडली बहना योजना के नाम से भी खाते खोले जा रहे हैं जो कि ₹200 की राशि से आप अपना खाता चालू करवा सकेंगे और लाडली बहना योजना के पैसे का लाभ ले पाएंगे।

नीचे दिए गए लिंक से आप अपने आधार कार्ड के द्वारा यह पता कर सकते हैं कि आपके बैंक खाते की DBT चालू है कि नहीं।

बैंक खाते DBT स्टेटस चैक करें 👉यहां से देखें

लाड़ली बहना योजना के आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • समग्र आईडी
  • आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना चाहिए
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण बैंक खाते की DBT सक्रिय होना चाहिए।
  • पासवर्ड साइज फोटो

लाड़ली बहना योजना के लिए पात्रता क्या है?

  • महिलाएं मध्य प्रदेश की निवासी होनी चाहिए।
  • परिवार की वार्षिक आय दो लाख से ज्यादा ना हो।
  • परिवार के पास 5 एकड़ से ज्यादा भूमि ना हो।
  • परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में ना हो।
  • 21 से 60 वर्ष आयु सीमा

लाड़ली बहना योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

लाडली बहना योजना का आवेदन करने के लिए आपको नजदीकी ही ग्राम पंचायत, आंगनबाड़ी केंद्र पे जाके अपना आवेदन करे। फॉर्म की स्थिति जानने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर जानकारी चेक करें।

Offical Website link 👉Click Here

आवश्यक सूचना : जिन माता बहनों के आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक नहीं है या DBT सक्रिय नहीं है। कौन माता बहनों के खाते में पैसे नहीं आएंगे। इसलिए आपको बता दें कि आवेदन करने से पहले आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करवाएं और बैंक खाते की DBT प्रक्रिया को चालू करवाएं।

Free Silai Machine Yojana 2023 : सभी महिलाओं के लिए खुशखबरी, सब को फ्री सिलाई मशीन मिलेगी | अभी आवेदन करें।

यह भी पड़े 👇👇

▶️पीएम मोदी द्वारा किसानों को मिला बड़ा तोहफा

▶️लाड़ली बहना योजना का आवेदन शुरू देखें कैसे करें आवेदन

▶️लाड़ली बहन योजना की अंतिम सूची देखें

▶️मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना हर महीने ₹10000 मिलेगा अभी आवेदन करें।

▶️PM किसान सम्मान निधि योजना : जानें कब आयेगी 14 वीं किस्त।

▶️UP बिजली बिल माफी योजना गरीबों के लिए खुशखबरी अभी आवेदन करें माफ होगा बिल

 

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना
मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना : रजिस्ट्रेशन फिर शुरु, आवेदन करने से पहले यह जरूर करें। नहीं तो खाते में पैसे नहीं आएंगे।
Scroll to Top