मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना हुआ शुरू, मिलेगा पैसा जूते चप्पल और छाता खरीदने के लिए | Charan Paduka Yojana, पात्रता देखें।

मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना 2023 : मध्य प्रदेश राज्य के शिवराज सिंह चौहान ने अब तक अपने नागरिकों के कल्याण के लिए कई योजनाएं शुरू की इस प्रकार तेंदूपत्ता से संबंधित व्यवसाय करने वाले आदिवासी क्षेत्रों के लोगों के कल्याण के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा चरण पादुका योजना की घोषणा की है। इस लेख में हम आपको “चरण पादुका योजना” से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए आपको इस से अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए।

Mukhymantri Charan Paduka Scheme

मध्यप्रदेश राज्य के कुछ क्षेत्रों मैं आदिवासी लोक तेंदूपत्ता तोड़ने का काम करते हैं उन लोगों के पास से बहुत सी सुविधाएं नहीं होते वह नंगे पैर ही जंगल में जाकर तेंदूपत्ता तोड़ने का काम करते हैं जिसके लिए शिवराज सिंह चौहान द्वारा चरण पादुका योजना की शुरुआत की गई इस योजना के तहत सभी आदिवासी क्षेत्र के लोगों को बहुत सी सहायता प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना 2023 विवरण

योजना का नाम मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना (Cheif Minister)
किसने शुरू किया मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा
किस लो लाभ मिलेगा राज्य के तेंदूपत्ता संग्राहक परिवार
क्या लाभ मिलेगा जूते, चप्पल, साड़ी और पैसा
योजना कब प्रारंभ हुई जुलाई, 2023
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन / ऑनलाईन
ऑफिस वेबसाईट जल्द ही लॉन्च किया जायेगा

मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना क्या है।

मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना मध्य प्रदेश राज्य के तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों के लिए एक सहायता योजना है यह योजना मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई है चरण पादुका योजना के तहत तेंदूपत्ता श्रमिकों को मुक्त जूते, चप्पल, साड़ी और पानी की बोतल प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही छाता खरीदने के लिए सरकार ₹200 अलग से देगी।

चरण पादुका योजना शुरू करने का उद्देश्य

मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना को शुरू करने के पीछे शिवराज सिंह चौहान जी का मुख्य उद्देश्य तेंदूपत्ता तोड़ने वाले महिलाएं और पुरुषों को आर्थिक मदद प्रदान करना है इस योजना के माध्यम से राज्य के उन तेंदूपत्ता श्रमिकों को वित्तीय सहायता के साथ-साथ अन्य आवश्यक सामग्री भी सहयोग में दी जाएगी।

क्योंकि वह लोग जंगल में तेंदूपत्ता तोड़ने जाते हैं और वह बेहद गरीब है जिसके चलते हुए अपने लिए जरूरी चीजें भी नहीं खरीद पाते उनकी मदद के लिए मध्यप्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह योजना शुरू करने का फैसला किया।

मध्यप्रदेश जन पादुका योजना के क्या लाभ है?

  • चरण पादुका योजना जुलाई 2023 को शुरू की गई है
  • चरण पादुका योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को मुफ्त जूते चप्पल महिलाओं के लिए साड़ी पानी की बोतल और बारिश के मौसम में छाता खरीदने के लिए ₹200 दिया जाएंगे जाएंगे।
  • मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना मध्य प्रदेश के सभी जिलों में लागू की जाएगी।
  • इस योजना का मुख्य लाभ आदिवासी क्षेत्रों में भारी पैमाने में दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ राज्य के सभी तेंदूपत्ता श्रमिक परिवारों को दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना पात्रता
  • आवेदक मध्य प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • जो लोग तेंदूपत्ता तोड़ने का काम करते हैं वह इस योजना के पात्र होंगे।
  • तेंदूपत्ता तोड़ने वाले सैनिकों के परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होनी चाहिए।
चरण पादुका योजना का आवेदन कैसे करें?

इस योजना को हाल ही में लांच किया गया इसलिए इसकी अधिकारी ऑफिशल वेबसाइट अभी लॉन्च नहीं की गई है सरकार जल्दी इसकी अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च करेगी और आप आवेदन कर सकेंगे।

M.P विभिन्न योजना की ऑफिशल वेबसाइट

Offical Website 👉Click Here

▶️मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना मात्र 2 दिन शेष 1 अगस्त से आएंगे खाते में₹10000

▶️फ्री सिलाई मशीन योजना अभी आवेदन करें

मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना
मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना हुआ शुरू, मिलेगा पैसा जूते चप्पल और छाता खरीदने के लिए | Charan Paduka Yojana, पात्रता देखें।
Scroll to Top