Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana: मात्र 2 दिन शेष 1 अगस्त से खाते में आएंगे 10-10 हजार रूपए |

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana: मात्र 2 दिन शेष 1 अगस्त से खाते में आएंगे 10-10 हजार रूपए

योजना की शुरुआत और पंजीकरण: मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंग चौहान ने “मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना” की शुरुआत की है। यह योजना 15 जून 2023 से पंजीकरण प्रक्रिया के तहत शुरू हुई है और 31 जुलाई 2023 तक चलेगी। योजना के अंतर्गत, 1 अगस्त से विभिन्न प्रतिष्ठानों में युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा, और उन युवाओं के खाते में 8 से 10 हजार रुपए की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana: ऑनलाइन आवेदन कैसे करें |

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://mmsky.mp.gov.in/ पर जाएं।
  2. होम पेज पर दिए गए ‘अभ्यर्थी पंजीयन’ विकल्प पर क्लिक करें।
  3. आवश्यक निर्देश और पात्रता से संबंधित दस्तावेजों के बारे में बताया जाएगा। ‘मैने योजना का अवलोकन कर लिया है’ विकल्प पर टिक मार्क करते हुए ‘आगे बढ़ें’ बटन पर क्लिक करें।
  4. पंजीयन फॉर्म भरें, अपना समग्र आईडी और कैप्चा कोड दर्ज करें। उसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा, जिसे सत्यापित करें।
  5. अपनी जानकारी प्रदर्शित करें और फॉर्म सबमिट करें। इसके बाद आपको SMS के माध्यम से आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  6. अपने यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करें। उसके बाद अपनी शैक्षणिक योग्यता और सहायक दस्तावेजों को संलग्न करें।
  7. अगले पेज में, ऑन-जॉब-ट्रेनिंग (OJT) कोर्स और प्रशिक्षण स्थान का विवरण दर्ज करें। अपनी पसंद के अनुसार कोर्स और स्थान का चयन करें।
  8. अंत में, अपनी प्राथमिकता के अनुसार एक या एक से अधिक स्थानों का चयन करें।

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana: योजना के लाभ

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत चयनित युवाओं को प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। इसके साथ ही, प्रशिक्षण के दौरान उन्हें निर्धारित स्टाइपेंड भी प्रदान किया जाएगा, जिसमें 8000 से 10,000 रुपए शामिल हो सकते हैं। इस योजना के माध्यम से मध्यप्रदेश सरकार युवाओं को उनके कौशल और प्रशिक्षण का समर्थन करके उन्हें रोजगार के अवसरों में मदद करने का लक्ष्य रखती है।

Note: मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना राज्य के युवाओं के लिए एक बड़ा मौका है। यह योजना उन्हें उनके कौशल में सुधार करने और उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करने में मदद करेगी। यदि आप मध्यप्रदेश के मूल निवासी हैं, तो आपको इस योजना में अवश्य आवेदन करना चाहिए और इसके लाभों का उठाना चाहिए। अधिक जानकारी और ऑनलाइन आवेदन के लिए, आप आधिकारिक वेबसाइट https://mmsky.mp.gov.in/ पर जाएं।

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana: सीखो कमाओ योजना में चयनित युवाओं को समय पर प्रशिक्षण और अनुभव का मौका मिलेगा। यह योजना उन्हें नौकरी के लिए तैयार करेगी और उन्हें आगे बढ़ने के लिए सकारात्मक रास्ते प्रदान करेगी। मध्यप्रदेश सरकार के इस पहल के माध्यम से राज्य के युवाओं को उनके विकास के लिए एक स्थायी स्रोत प्रदान किया जा रहा है। यह योजना समृद्धि के मार्ग में एक बड़ा कदम है जो राज्य के युवाओं को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा।

Home Page

Scroll to Top