MP LPG Gas Cylinder 450 Price : लाड़ली बहनों को मिलेगा लाभ, आवेदन प्रक्रिया शुरू

MP LPG Gas Cylinder 450 Price :  लाड़ली बहन योजना मध्य प्रदेश में एक करोड़ 31 लाख लाड़ली बहनों को प्रतिमाह एक हजार रुपये देने के बाद, शिवराज सरकार ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए रसोई गैस सिलेंडर को 450 रुपये में उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।

उज्जवला योजना के अंतर्गत पंजीकृत 82 लाख उपभोक्ता के साथ ही, मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में लगभग 15 लाख महिलाएं (एलपीजी कनेक्शनधारी) भी इसके पात्र होने का अनुमान है। उज्जवला योजना की लाभार्थी लाड़ली बहना योजना की भी लाभार्थी हैं।

MP LPG Gas Cylinder 450 Price

इसी तरह से कुल 97 लाख लाड़ली बहनों को रसोई गैस योजना का लाभ मिलेगा। प्रदेश में एक करोड़ 97 लाख घरेलू रसोई गैस कनेक्शन हैं, जिन्हें गैस एजेंसी को गैस सिलेंडर भरवाने के लिए पूरी राशि देनी होगी। केंद्र सरकार के अनुदान और राज्य द्वारा निर्धारित विक्रय दर 450 रुपये को कम करने के बाद, बची हुई राशि हितग्राही के आधार पर जिनके नाम से गैस कनेक्शन होगा, उन्हें अनुदान के रूप में खाते में जमा कर दी जाएगी।

सीएम श‍िवराज ने पहले की थी यह घोषणा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पहले घोषणा की थी कि सावन में जिन लाड़ली बहनों ने रसोई गैस सिलेंडर भरवाया है, उन्हें 450 रुपये का अनुदान दिया जाएगा। अब इसे विस्तार से यह व्यवस्था की गई है कि 1 सितंबर से प्रधानमंत्री उज्जवला और मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पंजीकृत महिलाओं को, जिनके पास रसोई गैस कनेक्शन है, 450 रुपये में रसोई गैस प्राप्त कराई जाएगी। शेष राशि अनुदान के रूप में दी जाएगी।

दो सौ रुपये का अनुदान केंद्र सरकार द्वारा पहले ही प्रदान किया जा रहा है, जो उज्जवला योजना में हर मासिक सिलेंडर पर होगा। उपभोक्ता को पहले आयल कंपनी द्वारा निर्धारित दर पर सिलेंडर भरवाना होगा, फिर केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित 450 रुपये की बिक्री दर को कम करके शेष राशि आधार लिंक खाते में जमा की जाएगी।

हितग्राहियों की पहचान का काम सभी आयल कंपनियों से प्राप्त डेटा के आधार पर शासन द्वारा स्वयं भी किया जाएगा। पंजीकृत हितग्राहियों की जानकारी 25 सितंबर से पोर्टल पर प्रदर्शित होगी। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि योजना पर वार्षिक 1,200 करोड़ रुपये का वित्तीय भार सरकार पर आ सकता है।

पंजीयन मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पोर्टल पर ऐसी बहनों का पंजीयन किया जाएगा, जिनके नाम पर कनेक्शन है। इसमें प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की लाभार्थी भी हो सकती हैं। पंजीयन उन सभी केंद्रों पर होगा, जहां लाड़ली बहना योजना का पंजीयन होता है, और पंजीयन के लिए उपभोक्ता नंबर और कनेक्शन आइडी देनी होगी।

📢Free Mobile Yojana List Download

अनुदान की गणना आयल कंपनियों द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के उपभोक्ताओं के गैस कनेक्शन नंबर और माहवार भरवाए गए सिलेंडर की जानकारी खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग को उपलब्ध कराई जाएगी। इसके बाद अनुदान की गणना करके राशि का भुगतान कंपनी के बैंक खाते में किया जाएगा और फिर कंपनी द्वारा हितग्राही के बैंक खाते में अनुदान की राशि का भुगतान किया जाएगा। इस प्रक्रिया के तहत चार जुलाई से 31 अगस्त तक गैस सिलेंडर भरवाने वाले प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं को भी अनुदान की राशि प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में पंजीकृत घरेलू गैस कनेक्शनधारी बहनों की आइडी की जानकारी आयल कंपनी का विभाग प्रदान करेगा और कंपनी इस डेटा को लाड़ली बहना के डेटा से मिलाएगी, उसके बाद अंतर की राशि का भुगतान किया जाएगा।

शिकायत के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली तैयार की जाएगी। योजना के तहत पात्र हितग्राहियों को जो राज्य अनुदान का भुगतान में कोई समस्या होती है, उनके लिए इसे निवारण करने के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली तैयार की जाएगी। योजना का प्रबंधन खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा किया जाएगा, और कलेक्टर भी इसकी निगरानी करेंगे। राज्य स्तर पर इस विभाग के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में निगरानी समिति भी गठित की जाएगी, जिसमें आयल कंपनी के कर्मचारी भी शामिल होंगे। हितग्राहियों के पंजीकरण में पंचायत और ग्रामीण विकास, नगरीय विकास, और आवास विभाग के कर्मचारी भी सहायक कार्य करेंगे।

यह भी पढ़ें

▶️मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ₹10000 मिलेंगे देखें

▶️मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना अभी आवेदन करें

नई सरकारी योजना जानने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें 👉Click Here

MP LPG Gas Cylinder 450 Price

Scroll to Top