Ladli Behna Yojana Parityag Form : लाड़ली बहना योजना में ये सभी महिलाओं को भरना होगा लाभ परित्याग फॉर्म, वरना तीसरी किस्त नहीं आयेंगी।

Ladli Behna Yojana Parityag Form : जैसा कि आप सब जानते हैं कि 5 मार्च को लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की गई थी, लाड़ली बहना योजना के तहत सभी बहनों को जून और जुलाई माह की किस्त खाते में आ चुकी है। अब सभी बहनों को तीसरी किस्त का इंतजार है। लाडली बहना योजना के लाभ ले रही महिलाओं के लिए जरूरी सूचना।

आप सबको बता दे कि 10 अगस्त को तीसरी किस्त डाली जाएगी तीसरी किस्त डालने के पहले अधिकारी वेबसाइट पर लाभ परित्याग का नया विकल्प जारी किया गया है। इस विकल्प के बारे में सभी हितग्राही महिलाओं को जानना बहुत जरूरी है और आपकी एक गलती आपको इस योजना के लाभ से वंचित कर सकती है इस प्रसंग में आपको समस्त जानकारी दी जाएगी लाभ परित्याग विकल्प के बारे में।

Ladli Behna Yojana Parityag Form Upade 2023

आप सबको बता दे कि 3 अगस्त 2023 को लाड़ली बहना योजना की अधिकारी वेबसाइट पर लाभ परित्याग फार्म का विकल्प जारी किया गया है हालांकि यह फार्म सभी महिलाओं और बहनों के लिए भरना जरूरी नहीं है। इसलिए लाभ परित्याग फॉर्म को करने से पहले लाड़ली बहनों को आवश्यक दिशा निर्देशों का पालन करना बेहद जरूरी है,

क्योंकि इस फार्म को भरने के बाद लाड़ली बहना को तीसरी किस्त और भविष्य में इसका लाभ नहीं मिल पाएगा। और जिन महिलाओं के लिए फार्म है अगर वह महिलाएं यह फार्म नहीं भर्ती है तो आगे चलकर उन पर जुर्माना लगाया जा सकता है।

Ladli Behna Yojana Parityag Form

लाड़ली बहना योजना लाभ परित्याग फॉर्म क्या हैं?

लाडली बहना योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर लाभ परित्याग का विकल्प जारी किया गया है इस विकल्प के माध्यम से ऐसी महिला जिनको लाडली बहना योजना का लाभ नहीं लेना है वह इस फार्म को भरकर लाभ का परित्याग कर सकती हैं। वह महिला इस फार्म को भर सकती है जिसकी आर्थिक स्थिति अच्छी है जिसके घर सरकारी नौकरी है या व सरकार से अन्य लाभ प्राप्त कर रही है फार्म भरते समय शुरू में जिन महिलाओं को लाभ मिल रहा है अगर वह महिलाएं दिशा निर्देश के अनुसार दी गई जानकारी गलत पाई जाती है तो अभी भी उनके पास समय है वह अपने लाभ का परित्याग कर सकती हैं।

लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत लाभ परित्याग फॉर्म भरना किसके लिए जरुरी है।

लाड़ली बहना योजना में लाभ परित्याग फॉर्म भरना उन सभी महिलाओं के लिए जरूरी है। जिन्हें इन योजना का लाभ बिना पात्रता श्रेणी को पूर्ण किए बिना मिल रहा है, या फिर वह सभी महिलाएं एवं बहनें जो पहले से योजना के लिए पात्रता रखते थे लेकिन अब किसी कारण की वजह से वह पात्रता नहीं रखती है। तो इस फार्म को भर सकती हैं और अपना लाभ परित्याग कर सकती हैं।

आपको बता दे कि इसके साथ ही ऐसी महिलाएं एवं बहनें जो अब सरकारी पद, नौकरी, शासकीय विभाग आदि में कार्यरत हो या फिर वार्षिक आय 2.5 लाख से अधिक हो चुकी हो या फिर सांसद विधायक आदि पर नियुक्ति होने की स्थिति में भी लाभ परित्याग फॉर्म भरना जरूरी हैं।

लाड़ली बहना योजना लाभ परित्याग करने से क्या होगा?

लाड़ली बहना योजना के माध्यम से अगर किसी महिला या बहन को लाभ मिल रहा है, तो इस लाभ परित्याग फॉर्म भरने से इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा। और लाड़ली बहना योजना की पात्र सूची से हटा दिया जाएगा और आने वाली सभी किस्तों सहित अन्य लाभों से वंचित कर दिया जाएगा।

लाड़ली बहना योजना लाभ परित्याग फॉर्म कैसे भरें?

Ladli Behna Yojana Parityag Form

लाड़ली बहनों को लाभ परित्याग फार्म भरने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और मैन्यू में दिए गए विकल्प “लाभ परित्याग” पर क्लिक करें। आप डायरेक्ट दिए गए लिंक पर क्लिक  https://cmladlibahna.mp.gov.in/profitrelinquishment.aspx करके भी जा सकते हैं। और फिर आपको अपना लाड़ली बहना आवेदन क्रमांक / सदस्य समग्र क्रमांक और नीचे दिए गया कैप्चर कोड दर्ज करें। इसके बाद लिंक मोबाइल नंबर पर OTP आएगा उस को डाल के वेरिफाई कर आगे बढ़ना होगा। और फॉर्म को भर के अपने लाभ का परित्याग करें।

लाड़ली बहनों को इस दिन मिलेंगे 200-200 रूपये, वह भी सीधे खाते में DBT के माध्यम से।

यह भी पढ़ें

▶️चरण पादुका योजना देखें कैसे जूते, चप्पल और साड़ी खरीदने के लिए पैसे मिलेंगे।

▶️मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ₹10000 मिलेंगे देखें

▶️मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना अभी आवेदन करें

नई सरकारी योजना जानने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें 👉Click Here

▶️चरण पादुका योजना का मिलेगा लाभ करना होगा बस ये काम

▶️सुकन्या समृद्धि योजना बेटी कहेंगे थैंक यू पापा बस यह कम खाता खुलवाएं

लाड़ली बहना योजना में ये सभी महिलाओं को भरना होगा लाभ परित्याग फॉर्म, वरना तीसरी किस्त नहीं आयेंगी।
लाड़ली बहना योजना में ये सभी महिलाओं को भरना होगा लाभ परित्याग फॉर्म, वरना तीसरी किस्त नहीं आयेंगी।
Scroll to Top