मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का बड़ा ऐलान, इन बहनों को लाड़ली बहना योजना में किया जाएगा शामिल।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अब इन बहनों को भी लाड़ली बहना योजना में शामिल किया जाएगा। उन्होंने यह घोषणा की अब लाड़ली बहना योजना के द्वारा आशा उषा कार्यकर्ताओं बहनों को मानदेय राशि बढ़ाकर दी जाएगी यह राशि ₹2000 से बढ़ाकर ₹6000 तक कर दी गई है इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ₹50,000 भी आशा उषा कार्यकर्ताओं को दिए जाएंगे।

मध्यप्रदेश के भोपाल राजधानी में आयोजित महासम्मेलन में सीएम शिवराज सिंह चौहान के द्वारा आशा उषा कार्यकर्ताओं को दी गई बड़ी सौगात। मुख्यमंत्री शिवराज ने आशा उषा कार्यकर्ताओं को स्वास्थ्य बीमा सुरक्षा के अलावा और बहुत सी सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं। आपको बता दें कि यह घोषणा के बाद आशा बहनों की सेवानिवृत्ति की आयु 60 से बढ़ाकर 62 वर्ष कर दी गई है। साथ में जरूरत पड़ने पर आशा कार्यकर्ताओं को आकस्मिक अवकाश भी दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का बड़ा ऐलान, इन बहनों को लाड़ली बहना योजना में किया जाएगा शामिल।
  • मुख्यमंत्री के घोषणा के आशा या उषा कार्यकर्ताओं को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में शामिल किया जाएगा अब।
  • सभी आशा बहनों का मानदेय राशि ₹2000 से बढ़ाकर ₹6000 किया जाएगा, जो की हर साल ₹1000 बढ़ा दिया जाएगा।
  • सेवंती के बाद आशा उषा और आशा पर्यवेक्षक बहनों को ₹50,0000 की धनराशि दी जाएगी।

लाड़ली बहना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • समग्र आईडी मोबाईल नम्बर से लिंक
  • आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक
  • बैंक खाता नंबर में DBT सक्रिय होना चाहिए।
  • पासपोर्ट साइज फोटो

लाड़ली बहना योजना में आवेदन कैसे करें?

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको लाड़ली बहना योजना के ऑफिशल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।  फिर कैम्प की जानकारी वाले विकल्प पर जाना पड़ेगा, आपके नजदीकी ग्राम पंचायत आंगनबाड़ी या सरकारी कैंप में जाकर अपना पंजीयन कराना पढ़ेगा।

आप सबको बता दे कि आशा उषा बहन ने लाड़ली बहना योजना से होंगी सम्मानित मध्य प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आशा और उषा बहने अभी लाड़ली बहना योजना में सम्मिलित नहीं है। इनको पहले लाड़ली बहना योजना में सम्मिलित करके सम्मानित किया जाएगा। साथ ही यह भी ध्यान में रखते हुए कहा गया, कि वैसे तो आशा और उषा बहनों का काम ऐसा है कि इनकी जरूरत हर समय पड़ती है। लेकिन इनकी मानवता को देखते हुए इनको आकस्मिक अवकाश भी दिया जाएगा। साथ ही आशा पर्यवेक्षक बहनों का वेतन ₹13000 होगा जो कि इन बहनों के लिए बहुत ही खुशी की बात है।

लाड़ली बहना योजना के नए आवेदन 25 जुलाई से 20 अगस्त 2023 तक स्वीकार होंगे। इस बीच राज्य के सभी इच्छुक और पात्र महिलाएं योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप सबको बता दे की लाड़ली बहना योजना के नए आवेदन  में 21 वर्षीय विवाहित महिलाओं को शामिल किया गया है इसके अलावा 23 से 60 वर्षीय महिलाओं और बहनों के लिए ट्रैक्टर रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। अगर किसी महिला या बहन की उम्र 23 से 60 वर्ष के बीच है, और वह योजना के अंतर्गत नवीन आवेदन करना चाहती हैं, तो बिना ट्रैक्टर रजिस्ट्रेशन आवेदन नहीं कर सकती है इसके लिए आने वाले नए अपडेट तक महिलाओं को इंतजार करना पड़ेगा।

Sukanya Samriddhi Yojana : बिटिया कहेगी थैंक्यू पापा, उसके नाम पर आज ही खुलवाएं खाता, जानें क्या – क्या लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें

▶️चरण पादुका योजना देखें कैसे जूते, चप्पल और साड़ी खरीदने के लिए पैसे मिलेंगे।

▶️मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ₹10000 मिलेंगे देखें

▶️मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना अभी आवेदन करें

नई सरकारी योजना जानने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें 👉Click Here

 

लाड़ली बहना योजना

Scroll to Top