Free Mobile Yojana : फ्री मोबाइल का इंतजार अब खत्म, जारी हुई फ्री मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट अभी चैक करें।

Free Mobile Yojana 2023 में मुफ्त मोबाइल योजना (फ्री मोबाइल योजना राजस्थान 2023) : 2023 के आखिर में, राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इससे पहले, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपनी घोषणाओं को पूरा करने के लिए प्रयासरत हैं, जिससे कांग्रेस को आने वाले विधानसभा चुनाव में फायदा हो सकता है।

Free Mobile Yojana 2023

इन घोषणाओं में महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन भी दिया जाएगा। राजस्थान सरकार ने राज्य में 1.35 करोड़ बेहद जरूरी महिलाओं को इंटरनेट सेवा के साथ स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की शुरुआत की है। इसके तहत, इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के नाम पर मुफ्त मोबाइल योजना को लागू करने का काम राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत, महिला मुखिया और जनाधार कार्ड धारक महिलाओं को 10 अगस्त 2023 से मुफ्त स्मार्टफोन प्रदान करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। राजस्थान के हर ग्राम पंचायत, वार्ड, और ब्लॉक पर शिविर आयोजित किए जा रहे हैं, जिसमें महिलाओं को मुफ्त मोबाइल योजना के तहत मोबाइल फोन और डेटा सिम कार्ड साथ में मिलेगा। इसलिए, महिलाओं के लिए फ्री स्मार्टफोन की प्रतीक्षा में अच्छी खबर है कि राजस्थान सरकार ने 2023 की तीसरी सूची को अपडेट किया है। अब हम देखते हैं कि मुफ्त मोबाइल योजना 2023 की तीसरी सूची में कौन-कौन सी महिलाएं शामिल हैं और लाभार्थी महिला अपनी स्थिति की जाँच कैसे कर सकती हैं।

प्रथम चरण में 40 लाख महिलाओं को मुफ्त मोबाइल दिया जाएगा।

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य में 10वीं और 12वीं कक्षाओं में अध्ययनरत बालिकाओं, विधवा, एकल नारी पेंशन धारक महिलाओं, चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया, ग्रामीण और शहरी रोजगार गारंटी योजनाओं में क्रमशः 100 और 50 दिन का कार्य पूर्ण करने वाले परिवारों की महिलाओं को 3 साल तक मुफ्त इंटरनेट डेटा, कॉलिंग और मैसेज की सुविधा के साथ फ्री मोबाइल दिया जा रहा है। इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में राजस्थान के चिरंजीवी परिवारों की 40 लाख महिलाएं और छात्राएं तीन साल की मुफ्त इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ अपनी पसंद का स्मार्टफोन चुन रही हैं। योजना के दूसरे चरण में बाकी 95 लाख महिलाओं को मुफ्त इंटरनेट डेटा सिम कार्ड के साथ फ्री मोबाइल फोन दिया जाएगा।

8 लाख महिलाओं और छात्राओं को मिला स्मार्टफोन

राजस्थान सरकार द्वारा फ्री मोबाइल योजना 2023 के अंतर्गत, राज्य के छात्राओं और महिलाओं को मुख्यमंत्री निःशुल्क मोबाइल वितरण योजना के प्रथम चरण के तहत मुफ्त मोबाइल फोन प्राप्त हो रहे हैं। इन लाभार्थियों को सिम कार्ड के साथ मोबाइल देने के लिए महँगाई राहत कैंप में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। प्रदेश के हर जिले, ब्लॉक और ग्राम पंचायतों पर इन शिविरों को अभियांत्रिक ढंग से चलाया जा रहा है। बहुत सारे शिविरों में भीड़ भी दिख रही है। इस योजना के प्रथम चरण में, अब तक प्रदेश में लगभग 8 लाख उम्मीदवारों को मुफ्त मोबाइल फोन दिया जा चुका है, जिनमें करीब 2 लाख 48 हजार 973 छात्राएं और 5 लाख 36 हजार 687 महिलाएं इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ मोबाइल प्राप्त कर चुकी हैं।”

तीसरी लिस्ट में उम्मीदवारों को मिलेगा मोबाइल

मुख्यमंत्री निःशुल्क मोबाइल फोन वितरण योजना के अंतर्गत, प्रथम चरण में उम्मीदवारों को तीन श्रेणियों में मुफ्त स्मार्टफोन दिए जा रहे हैं। योजना की पहली सूची में 10वीं और 12वीं कक्षा की छात्राओं और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मुफ्त स्मार्टफोन दिया गया है। दूसरी सूची में विधवा और एकल नारी पेंशन लाभार्थियों और ग्रामीण और शहरी रोजगार गारंटी योजनाओं में 100 और 50 दिन की कामकाज करने वाली महिला उम्मीदवारों को फ्री मोबाइल दिया गया है। अगर योजना की पहली और दूसरी सूची में मोबाइल नहीं मिला, तो उन उम्मीदवारों को तीसरी सूची में मोबाइल मिल सकेगा। राजस्थान सरकार ने निःशुल्क मोबाइल योजना की तीसरी सूची में शेष महिला उम्मीदवारों और स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं को शामिल कर लिस्ट तैयार कर ली है। तीसरी सूची में शामिल बची हुई सभी उम्मीदवारों को हर ग्राम पंचायत, जिला और ब्लॉक में शिविरों में मोबाइल वितरण किया जाएगा। अगर लाभार्थी महिला उम्मीदवार और छात्राएं चाहती हैं कि क्या वो तीसरी सूची में हैं, तो वो इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट igsy-rajasthan-gov-in पर जाकर चेक कर सकती हैं। इस लिंक पर योजना की तीसरी सूची सरकार द्वारा प्रकाशित की जा रही है।”

नाम चेक करने के लिए यह प्रक्रिया अपनाएं

अगर आप लाभार्थी महिला उम्मीदवार और छात्राएं फ्री मोबाइल स्कीम 2023 की तीसरी सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट igsy-rajasthan-gov-in पर जाकर चेक कर सकती हैं। क्योंकि शेष महिलाओं और स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं को सरकार ने योजना की तीसरी सूची में शामिल किया है और यह लिंक igsy-rajasthan-gov-in पर उपलब्ध किया गया है। नाम और स्थिति जांचने के लिए लाभार्थी उम्मीदवार को सबसे पहले राजस्थान जान सूचना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://doitc.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद, लाभार्थी को होम पेज पर मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के विकल्प का चयन करना होगा। इसके बाद, लाभार्थी को योजना के होम पेज पर इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की पात्रता के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा। इस पेज पर आपको अपना जन आधार नंबर दर्ज करके सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसी के साथ, आप Free Mobile Yojana 3rd List 2023 में अपना नाम खोज सकते हैं।”

Vishwakarma Yojana 2023 : करोड़ों कामगारों के लिए शुरू हो रही विश्वकर्मा योजना, मिलेंगे 15 हजार रुपये का प्रोत्साहन और लाखों का कर्ज

यह भी पढ़ें

▶️मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ₹10000 मिलेंगे देखें

▶️मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना अभी आवेदन करें

नई सरकारी योजना जानने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें 👉Click Here

Scroll to Top