Fastag New Rule January 2024 : नए नियम जान लो वरना पछताना होगा।

Fastag New Rule January 2024 :  Fastag Kyc Fastag New User भारत एक ऐसा देश है। जहां जन संख्या के हिसाब से ट्रक और कार का सबसे ज्यादा उपयोग होता है। भारत देश में हर एक घर में आज एक कार आपको जरूर देखने को मिलेगी। कार को एक अच्छी रोड चाहिए। जो भारत में आपको मिलेगी लेकिन उस सुविधा को पाने के लिए आपको टोल देना पड़ता है। भारत में जन संख्या के हिसाब से उतनी ही कार रोड पे दिखाई देगी।और भारत मे ट्रांसपोर्ट ट्रक सबसे ज्यादा उपयोग हो रहा है। जिससे टोल पर कार और ट्रकों की लंबी लाइन लगती थीं।

जिससे यात्रियों को अपनी यात्रा करने में टोल की लंबी लाइन में लगे रहना पड़ता था। और ट्रांस्पोर्ट के ट्रक और टेंपू को समान को पोछने में बहुत समान लगता जिससे समान को ले कर आने—जाने बहुत समय लगता इस बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा fastag की शुरुआत की ओर इसको पूरे All India में Fastag लागू किया। जिससे आपका टोल डिजिटली आपके अकाउंट से लिंक होता है बैंक एकाउंट से ही कट जाता है टोल पर जाते ही आपको एक यूनिक बारकोड मिलता है। जिसे स्कैन करने पर टोल से आपके  खाते से ऑटोमेटेकली डेबिट हो जाता है।

Fastag Kyc update New Rule 31 January

NHAI ( भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ) ने टोल को थोड़ा आसान और सरल बनने के लिए(One Vehicle,One Fastag) एक वाहन, एक Fastage की पहल शुरु की। NHAI की इस पहल को वाहन के लिए एक ही Fastag का उपयोग करना या एक ही वाहन के लिए कई Fastag उपयोग करने से रोकना है।

NHAI के द्वारा बताया है, आप Fastag Kyc डिटेल्स को अपडेट करने के लिए आप Fastag जारी करने वाले बैंक से अनुरोध कर सकते है। आप फास्ट टैग  जारीकर्ता बैंक की शाखा में जाकर ये प्रक्रिया पूरी कर सकते है। इसके लिए आपको डिटेल के साथ एक फॉर्म को भरना होगा।

Fastag New Rule January 2024

नया नियम आने के बाद अब उन लोगों को दिक्कत होने वाली है, जो एक फास्टैग से कई गाड़ी मे fastag यूज करते थे। अब नए नियम के अनुसार Fastag को एक ही कार पर उपयोग किया जा सकेगा। भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देश अनुसार अपनी KYC प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा गया है। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो 31 जनवरी के बाद यह एक्सपायर हो जाएगा।

Home PageFastag New Rule January 2024

Fastag New Rule January 2024

Scroll to Top