Deepti Bhagwan Sharma ने रचा इतिहास क्रिकेट मैच में

Deepti Bhagwan Sharma : भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी दीप्ति शर्मा का जन्म 24 अगस्त 1997 को सहारनपुर उत्तर प्रदेश में हुआ था। यह एक भारतीय क्रिकेटर है ।  28 नवंबर 2014 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला प्रदर्शन किया था। वह एक बाएं हाथ के बल्लेबाज है। और राइट आर्म की मध्यम गति वाली गेंदबाज भी है । अंतिम एवं एक दिवसीय मैच भी 8 जुलाई 2015  को उन्होंने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के वृद्ध खेला था। । Deepti Sharma की Age अभी 26 साल है। उनके पिता का नाम भगवान शर्मा है। वह भारतीय रेलवे में सेवाएं दे चुके हैं । दीप्ति में छोटी उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उस समय वह अपने भाई के साथ खेलने क्रिकेट  जाती थी । उसके बाद दीप्ती ने एकलव्य सपोर्ट स्टेडियम में अपने भाई के साथ ट्रेनिंग सेशन में भी हिस्सा लेना शुरू कर दिया था। दीप्ति के भाई उत्तर प्रदेश के लिए क्रिकेट खेल चुके।

Deepti Bhagwan Sharma Cricket

यूपी वॉरियर्स ने विमेंस प्रीमियर लीग के पहले सीरीज के लिए दीप्ति शर्मा को उप– कप्तान बनाया है। यूपी ने 2.60 करोड रुपए बोली लगाकर दीप्ति शर्मा को अपनी टीम में शामिल किया है । वहीं वह वूमेंस प्रीमियर लीग में चौथी बार सबसे महंगी खिलाड़ी है । दीप्ति शर्मा ने क्रिकेट में कई बार अच्छी पारी खेली है। एक पारी में 188 रन के साथ में तीसरे सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर करने वाली महिला क्रिकेटर खिलाड़ी भी है ।

दीप्ति की उपलब्धियां :

बीसीसीआई ने सर्वश्रेष्ठ घरेलू महिला क्रिकेट के लिए 2018 में डिप्टी को जगमोहन डालमिया ट्रॉफी से नवाजा था ।और तभी से वह एक चर्चित चेहरा बन गई थी। जिन्होंने अपने संघर्ष के द्वारा इस ट्रॉफी को हासिल किया था । भारत सरकार की तरफ से 2020 में दीप्ति शर्मा को अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था । दीप्ति ने 89 T–20 इंटरनेशनल मैचो में 100 विकेट झटका ने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। वह T–20 में इस आंकड़े को छूने वाली पहली महिला है।

दीप्ती शर्मा का संघर्ष :

दीप्ति ने अपने करियर की शुरुआत एक गेंदबाज के तौर पर की थी । लेकिन कोच की मदद से उन्होंने आफ स्पिन की कला में भारत हासिल कर ली।

Home Page

Deepti Bhagwan Sharma

1 thought on “Deepti Bhagwan Sharma ने रचा इतिहास क्रिकेट मैच में”

  1. Pingback: Rashmika Mandanna Latest News » Sarkari Yojana AtoZ

Comments are closed.

Scroll to Top