CRCS Sahara Refund Portal : पूरी जानकारी जल्दी देखें और जाने कोन अप्लाई कर सकता हैं | यहां से करे अप्लाई

जमाकर्ता CRCS Sahara Refund Portal पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं और 45 दिनों के भीतर रिफंड प्राप्त करने के लिए सहारा की सहकारी समितियों के दावे दायर कर सकते हैं। केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को नई दिल्ली में ‘सेंट्रल रजिस्ट्रार ऑफ को ऑपरेटिव सोसाइटीज (CRCS) – सहारा रिफंड पोर्टल’ लॉन्च किया।

यह पहल 29 मार्च को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पालन करती है जिसमें रुपए के हस्तांतरण का निर्देश दिया गया था सहारा समूह की सहकारी समितियों के वास्तविक जमाकर्ताओं को बकाया राशि के विवरण के लिए सहारा सेबी रिफंड खाते से सीआरसीएस को 5000 करोड़ रुपए की सीआरसीएस को दिया गया है।

CRCS Sahara Refund Portal पूरी जानकारी पढ़े।

यूनियन मंत्री अमित शाह ने कहा कि इस पोर्टल के माध्यम से एक करोड़ निवेशकों को रुपए 10,000 तक की पहला भुगतान किया जाएगा जिन्होंने ₹10,000 या उससे अधिक जमा कराए थे। 5000 करोड़ रुपए के भुगतान के पूर्ण होने के बाद, शेष निवेशकों को राशि वापस करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक अनुरोध किया जाएगा।

CRCS सहारा रिफंड पोर्टल से दावा करने के लिए कटऑफ तारीखे क्या हैं?

सहारा समूह के सरकारी समितियों के जमा कराने वाली नदी के पहले नियम तिथियों से पहले जो अवशेष रसीद रखते हैं वह योग्य हैं :

▶️ मार्च 22, 2022 से पहले जमा करने वाले तीन समितियों के जमा करने वाले।

1. सहारा क्रेडिट सहकारी सोसायटी लिमिटेड।

2. सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसायटी लिमिटेड।

3. हमारा इंडिया क्रेडिट सहकारी सोसायटी लिमिटेड।

▶️ मार्च 29, 2023 से पहले जमा करने वाले समिति के जमा करने वाले।

1. स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड।

CRCS Sahara Refund Portal पर आवेदन करने के लिए क्या क्या लगेगा।

जमाकर्ता के पास होना चाहिए ?

1. सदस्यता संख्या

2.जमा खाता संख्या

3.आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर अनिवार्य

4. जमा प्रमाण पत्र पासबुक

5. पैन कार्ड (यदि दावा राशि ₹ 50,000/- या उससे अधिक है तो यह अनिवार्य है) 

Sahara Refund Portal
CRCS Sahara Refund Portal : पूरी जानकारी जल्दी देखें और जाने कोन अप्लाई कर सकता हैं

CRCS Sahara Refund Portal पर आवेदन कैसे करें?

चरण 1 : जमाकर्ता के रूप में पंजीकरण करने के लिए अपना 12 अंकीय सदस्यता नंबर, अपने आधार नंबर के अंतिम 04 अंक, अपना 10 अंको का आधार लिंक मोबाइल नंबर और कैप्चर दर्ज करें। फिर “ओटीपी प्राप्त करें” पर क्लिक करें।

चरण 2 : अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी (OTP ) दर्ज करें और पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें।

चरण 3 : जमाकर्ता लॉगिन स्क्रीन पर, अपने आधार नंबर के अंतिम 04 अंक, अपना 10 अंकों का आधार लिंक मोबाइल नंबर और कैप्चर दर्ज करें। “ओटीपी प्राप्त करें” पर क्लिक करें।

चरण 5 : एक बार लॉग इन करने के बाद आधार द्वारा बताए अनुसार अपनी सहमति दे अगले पृष्ठ पर “मैं सहमत हूं” पर क्लिक कर के नियम और शर्तों को स्वीकार करें।

चरण 6 : व्यक्तिगत विवरण स्क्रीन पर, अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और “ओटीपी प्राप्त करें” पर क्लिक करें। आपको अपने आधार से जुड़े मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त होगा।

चरण 7 : ओटीपी दर्ज करें और “ओटीपी सत्यापित करें” पर क्लिक करें।

चरण 8 : ओटीपी सत्यापित करने के बाद आपको अपना आधार उपयोगकर्ता विवरण प्रदर्शित होगा जिसमें पहला नाम, मध्य नाम, अंतिम नाम, जन्म तिथि और  पिता /पति का नाम शामिल होगा।

चरण 9 : वैकल्पिक रूप से आप अपना ईमेल पता दर्ज कर सकते हैं और ईमेल “सहेजें” पर क्लिक कर सकते फिर अपना बटन दबा सकते हैं।

चरण 10 : जमा प्रमाण पत्र पर प्रदर्शित विवरण दर्ज करें।

चरण 11 : नीचे ग्रिड में सभी विवरण देखने के लिए “दावा सबमिट करें” पर क्लिक करें। यहां, आप एकाधिक दवा अनुरोध जोड़ सकते हैं।

चरण 12 : एक बार सही दावा विवरण दर्ज हो जाने के बाद, पहले से भरा हुआ दावा अनुरोध फार्म तैयार हो जाएगा। कृपया सुनिश्चित करें कि फार्म तैयार करने से पहले सभी दावे दर्ज किए गए हैं, क्योंकि इसे बाद में बदला या जोड़ा नहीं जा सकता।

चरण 13 : अपना नवीनतम फोटो चिपकाए और फोटो के साथ दावा फार्म पर हस्ताक्षर करें।

चरण 14 : दावा प्रपत्र और अपने पैन कार्ड की एक प्रति “अपलोड दस्तावेज” स्क्रीन पर अपलोड करें। (यदि दावा राशि ₹50,000 या उससे अधिक है तो पैन कार्ड अनिवार्य है) फोटोग्राफ और पैन कार्ड के साथ हस्ताक्षरित दवा अनुरोध फार्म की आकार सीमा 12mb our 50KB हैं।

चरण 15 : दावा अनुरोध संख्या के साथ एक धन्यवाद पृष्ठ दिखाई देगा। भविष्य के संदर्भ के लिए दावा संख्या अवश्य नोट कर ले।

Sahara Refund Portal आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए लिंक से अप्लाई करें।

Apply Link 👉https://mocrefund.crcs.gov.in/.

Sahara India Refund Portal FAQs : 

1. सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल क्या है?

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसे भारत सरकार ने शुरू किया है ताकि सहारा ग्रुप के सहकारी समितियों के करोड़ों जमा करने वाले उनके रिफंड की प्रक्रिया में सुविधा मिल सके।

2. सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से कितना पैसा वापस किया जाएगा?

इस पोर्टल के माध्यम से जमा करने वालों को करीब 5000 करोड़ तक का रिफंड प्रदान किया जाएगा। पहले चरण में प्रत्येक जमाकर्ता ₹10,000 का दावा कर सकेगा। यह परीक्षण पहल का हिस्सा है और परीक्षण की सफलता के आधार पर रिफंड राशि बढ़ाई जा सकती है।

3. सहारा रिफंड पोर्टल पर रिफंड का दावा करने के लिए क्या शर्तें हैं? 

सहारा रिफंड पोर्टल पर रिफंड का दावा करने के लिए दावेदारों को 2 शर्ते पूरी करनी होगी। पहली शर्त है कि उनका आधार  उनके मोबाइल नंबर और बैंक खाते से लिंक होना चाहिए। दूसरी शर्त है कि उन्हें रसीद विवरण प्रदान करने और एक फार्म भरने की आवश्यकता होगी। इसके बाद उन्हें यह फार्म को पोर्टल पर अपलोड करना होगा ताकि रिफंड की प्रक्रिया आगे बढ़ा सके।

4. CRCS – सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से जमाकर्ताओं को रिफंड प्राप्त होने में कितना समय लगेगा?

जमाकर्ताओं को अपने रिफंड प्राप्त करने में दावेदारों को 45 दिनों के भीतर उनके बैंक खातों में पैसा जमा कर दिया जाएगा। यह प्रक्रिया उनके दावा दाखिल करने की तारीख से शुरू होगी।

5. CRCS – सहारा रिफंड पोर्टल का उद्देश्य क्या है?

CRCS-सहारा रिफंड पोर्टल का उद्देश सहारा ग्रुप की सहकारी समितियों के सदस्यों के हितों की सुरक्षा करना है यह पोर्टल सहारा क्रेडिट सहकारी सोसायटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपरपज सोसायटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट सहकारी सोसायटी लिमिटेड, स्टार्स मल्टीपरपज सोसायटी लिमिटेड, में पैसा निवेश करने वालों जमाकर्ताओं के वास्तविक हक को पूरा करने में मदद करेगा। यह पोर्टल सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार इन जमाकर्ताओं को उनके वाजिब दावों को प्राप्त करने में सहायता करेगा। सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल जमाकर्ताओं के लिए एक सुविधाजनक और विश्वसनीय प्रक्रिया प्रदान करने का उद्देश रखता है।

Home Page

CRCS Sahara Refund Portal
CRCS Sahara Refund Portal : पूरी जानकारी जल्दी देखें और जाने कोन अप्लाई कर सकता हैं
Scroll to Top