Chief Minister Charan Paduka Scheme: MP में ‘मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना’ का ऐलान, साड़ी-जूते जैसे मिलेंगे कई सामान

Chief Minister Charan Paduka Scheme: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के नागरिकों के लिए विभिन्न लाभकारी योजनाएं शुरू की हैं। इसी क्रम में उन्होंने “मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना” की घोषणा की है। इस योजना के अंतर्गत, राज्य के जंगली क्षेत्रों में तेंदू पत्ता बीनने वाले महिला और पुरुषों को कई सामान, जैसे साड़ी, जूते, और पानी की कुप्पी, की वितरण करने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही, योजना के तहत छाते खरीदने के लिए वे लोगों को अलग से 200 रुपये प्रदान किए जाएंगे।

दरअसल, राज्य के कई जिलों में आदिवासी लोग जंगलों से तेंदूपत्ता इकट्ठा करके उसे बेचते हैं और इससे प्राप्त होने वाले धन से अपना जीवन चलाते हैं। इन्हें आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण, राज्य सरकार ने उन्हें सहायता प्रदान करने के लिए “मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना” की शुरुआत की है। इस लेख में, हम आपको “चरण पादुका योजना” से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेंगे, इसलिए आपको इसे अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए।

Chief Minister Charan Paduka Scheme

मध्य प्रदेश राज्य के कुछ क्षेत्रों के आदिवासी तेदुपत्ता जिसका उपयोग बीडी निर्माण के लिए प्रयोग किया जाता है को इक्कठा कर बाज़ार में बेचने से प्राप्त आय से अपना जीवन निर्वाह करते हैं। जिससे प्रदेश सरकार को राजस्व की प्राप्ति होती है। तेंदुपत्ता इक्कठा करने वाले आदिवासी आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण पत्ते इक्कठे करने के दौरान नंगे पाँव जंगलों में फिरते हैं।

इस समस्या के समाधान के लिए राज्य सरकार ने “मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना” के माध्यम से पुरुषों और महिलाओं को कई उपयोगी सामान, जैसे साड़ी, जूते, और पानी की कुप्पी उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इसके अलावा, छाते खरीदने के लिए भी उन्हें अलग से 200 रुपये प्रदान किए जाएंगे। योजना की शुरुआत के साथ ही मुख्यमंत्री ने खुद तेंदूपत्ता संग्राहकों को चप्पल और जूते पहनाए ताकि उन्हें योजना के लाभ से तुरंत फायदा हो सके।

Chief Minister Charan Paduka Scheme इन परिवारों को दिया जाएगा मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना का लाभ

चरण पादुका योजना के माध्यम से प्रत्येक तेंदूपत्ता संग्राहक, जो अत्यंत पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति की महिलाओं एवं पुरुषों के समृद्धि से दूर हैं, को योजना के लाभ से आनंद मिलेगा। जिन लोगों की आर्थिक स्थिति कमजोर है, उन्हें योजना के अंतर्गत ₹200 के मदद से साड़ी, चप्पल और छाता जैसे वस्त्रों के लिए धनराशि दी जाएगी। इसके अलावा, उन भाइयों को पानी की कुप्पी और जूते की व्यवस्था भी की जाएगी। इस योजना के माध्यम से गरीब तेंदूपत्ता संग्राहकों को सकारात्मक रूप से मदद मिलेगी और ₹200 की आर्थिक सहायता उन्हें विशेष रूप से प्रभावी बनाएगी।

मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना में दिए जाने वाले लाभ

चरण पादुका योजना के तहत तेंदुपत्ता संग्राहकों को लाभ दिया जाएगा। और उन्हें छाते खरीदने के लिए बैंक खाते में 200-200 रूपए दिए जाएंगे। साथ ही महिलाओं को साड़ी, चप्पल, और पुरुषों को जूते के साथ साथ पानी की कुप्पी दी जाएगी।

Official Website: Click Here

Chief Minister Charan Paduka Scheme

7th Pay Commission : केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, डीए लाभ मिलेगा 5 फीसदी, सैलरी में होगी बढ़ोतरी।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना : रजिस्ट्रेशन फिर शुरु, आवेदन करने से पहले यह जरूर करें। नहीं तो खाते में पैसे नहीं आएंगे।

Scroll to Top