Atithi Shikshak Salary : अतिथि शिक्षक मानदेय 2023 देखें किस वर्ग को कितना सैलरी मिलेगा

Atithi Shikshak Salary In MP, Atithi Shikshak Salary 2023, Madhya Pradesh Atithi Shikshak Salary 2023 , Atithi Shikshak Ko Kitna Vetan Milta Hai, Atithi Shikshak .

Atithi Shikshak Salary अतिथि शिक्षक मानदेय : आप सभी को बता दे कि अतिथि शिक्षक योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक ऐसी योजना है जिसके तहत सरकारी स्कूलों में रिक्त पदों पर योग्य उम्मीदवारों को अतिथि शिक्षक के रूप में नियुक्त किया जाता है जिसमें शिक्षकों को प्रतिदिन के हिसाब से हर महीने वेतन दिया जाता है हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अतिथि शिक्षकों के वेतन दुगने कर दिए गए हैं इस पोस्ट के माध्यम से आप जानेंगे कि अतिथि शिक्षक वर्ग एक, वर्ग दो या वर्ग तीन की वर्तमान सैलरी कितनी है।

Atithi Shikshak Salary Madhya Pradesh

आप सब जानते हैं कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने अतिथि शिक्षकों को एक से बढ़कर एक सौगात दी है और कई बड़ी घोषणाएं की है जिसमें उन्होंने सरकारी शिक्षक भर्ती में अब अतिथि शिक्षक को को भी 50% का आरक्षण दिया जाएगा अर्थात उन्हें प्रति वर्ष चार अंकों अधिकतम भी शंका बोनस मार्क्स भी दिया जाएगा लिए हम जानते हैं।

मध्यप्रदेश में अतिथि शिक्षकों का वेतन कितना हैं?

आप सभी को बता दे की अतिथि शिक्षक भर्ती के तहत नियुक्ति शिक्षकों को प्रतिदिन के हिसाब से मानदेय राशि दिया जाता है मानदेय की राशि को उम्मीदवार के वर्ग के आधार पर निर्धारित किया जाता है। जिसमें तीन वर्ग सम्मिलित है तीनों वर्ग की सैलरी अलग-अलग होती है आपको बता दे की मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में मानदेय राशि को  दोगुना कर दिया गया हैं इस के लिए कुछ पात्रता होना अनिवार्य हैं।

Ladli Behan Awas Yojana : अब आपका भी होगा अपना घर, अभी आवदेन करें

अतिथि शिक्षक भर्ती की पात्रता एवं शर्तें

  • उम्मीदवार को शिक्षा के छेत्र में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या इससे संबंधित संस्था से संबंधित विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • अतिथि शिक्षक की आयु 18 वर्ष से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को संबंधित विषय में न्यूनतम 50% अंको के साथ पास होना चाहिए।

वर्ग -1 के अतिथि शिक्षक की सैलरी कितनी हैं?

वर्ग 01 के अतिथि शिक्षक की सैलरी 18,000 रूपए प्रति माह हैं। यह राशि 1 जुलाई, 2023 से लागू की गई, इससे पहले अतिथि शिक्षकों को  वर्ग -1 की सैलरी 9,000 रुपए प्रतिमाह मिलता था।

वर्ग – 2 अतिथि शिक्षक की सैलरी कितनी हैं?

वर्ग 2 के अतिथि शिक्षकों को सैलरी 14,000 रूपये प्रतिमाह 1 जुलाई से लागू किया गया हैं। इससे पहले 7,000 रुपए प्रतिमाह दिया जा रहा था।

वर्ग – 3 अतिथि शिक्षक की सैलरी कितनी हैं?

वर्ग 3 के अतिथि शिक्षक की सैलरी ₹10000 प्रति माह 1 जुलाई से लागू कर दी गई है इससे पहले आपको बता दे की वर्ग 3 के अतिथि शिक्षकों की सैलरी ₹5000 प्रतिमा दिया जा रहा था।

आप सभी को बता दे कि अतिथि शिक्षक वर्ग 1 2 और 3 के लिए मानदेय की राशि उम्मीदवारों के बड़ों के आधार पर निर्धारित की जाती है घर एक के शिक्षकों को सबसे अधिक सैलरी दी जाती है उसके बाद वर्ग 2 के शिक्षकों को दी जाती है अंत में सबसे कम वर्ग 3 के शिक्षकों को सैलरी दी जाती है।

मध्यप्रदेश में अतिथि शिक्षकों को वेतन कितना मिलता है?

अतिथि शिक्षक वर्ग के प्रकार वेतन प्रतिमाह 
MP Guest Teacher वर्ग – 1 को 18,000 रूपये प्रतिमाह
MP Guest Teacher वर्ग – 2 को 14,000 रूपये प्रतिमाह
MP Guest Teacher वर्ग – 3 को 10,000 रूपये प्रतिमाह

How To Create Sambal Card Online : संबल कार्ड घर बैठे बनवाएं, लाखों रूपए का मिलेगा लाभ, अभी आवेदन करें

यह भी पढ़ें

▶️मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ₹10000 मिलेंगे देखें

▶️मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना अभी आवेदन करें

नई सरकारी योजना जानने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें 👉Click Here

Atithi Shikshak Salary

Scroll to Top